A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेशः जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका, दो की मौत, 9 कर्मचारियों की हालत नाजुक

मध्य प्रदेशः जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका, दो की मौत, 9 कर्मचारियों की हालत नाजुक

जबलपुर के ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया में ब्लास्ट से दो कर्मचारियों की मौत हो गई है जबकि 9 कर्मचारी घायल हुए हैं। धमाके में बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया है जिसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका

जबलपुरः मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक ऑर्डिनेंस फैक्ट्री (हथियार बनाने वाली कंपनी) में जबरदस्त धमाका हुआ है। जिले के खमरिया में स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में ब्लास्ट से दो कर्मचारियों की मौत हो गई है जबकि 9 कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जानकारी के अनुसार, कंपनी के एफ 6 सेक्शन में यह धमाका हुआ है। धमाका इतना तेज था कि बिल्डिंग का एक हिस्सा धराशायी हो गया। मलबे में कई कर्मचारियों के दबे होने की खबर आ रही है। मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है।

धमाके में ढह गया बिल्डिंग का एक हिस्सा

जानकारी के अनुसार, धमाके में इमारत का एक हिस्सा ढह गया और खबर है कि कई मजदूर अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं। प्रशासन प्रभावित लोगों की पहचान करने और उनकी मदद के लिए बचाव अभियान चला रहा है। इस दुखद दुर्घटना में दो श्रमिकों की मौत की पुष्टि की गई है और गंभीर रूप से घायल नौ अन्य का इलाज किया जा रहा है। आपातकालीन टीमें मौके पर पहुंची हैं। विस्फोट की वजह अभी सामने नहीं आई है। 

फैक्ट्री में बनाया जाता है बम

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट मंगलवार सुबह खमरिया में केंद्रीय सुरक्षा संस्थान आयुध फैक्ट्री में हुआ। यहां बम और विस्फोटक चीजें बनाई जाती हैं।  उन्होंने कहा कि घायलों तत्काल इलाज के लिए एक निजी अस्पताल ले जाया गया है और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। 

हाइड्रोलिक प्रणाली में आ गई थी खराबी

कथित तौर पर कारखाने के एफ-6 खंड के 200 भवन में बम भरने की प्रक्रिया के दौरान एक हाइड्रोलिक प्रणाली में खराबी आ गई, जिससे विस्फोट हुआ, जो इतना शक्तिशाली था कि इसे कारखाने से पांच किलोमीटर दूर तक सुना जा सकता था। फैक्ट्री के पास रहने वाले निवासियों ने कहा कि उन्हें लगा कि यह भूकंप है और कई लोग अपने घरों से बाहर भी भागे। फैक्ट्री के महाप्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

रिपोर्ट- देबजीत