A
Hindi News मध्य-प्रदेश ग्वालियर में कोचिंग संचालकों की मनमानी, कलेक्टर ने लगाई धारा 144 पर दोपहर में चल रही कक्षाएं

ग्वालियर में कोचिंग संचालकों की मनमानी, कलेक्टर ने लगाई धारा 144 पर दोपहर में चल रही कक्षाएं

ग्वालियर में गर्मी के चलते कलेक्टर ने धारा 144 लगाई है। इसके बावजूद दोपहर के समय कोचिंग क्लास चल रही हैं। इससे बच्चों के बीमार होने का खतरा है। पुलिस अधिकारियों ने संबंधित कोचिंग के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

Garg Coaching- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गर्ग कोचिंग

गर्मी का कहर पूरे देश में जारी है। दक्षिण और पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में मानसून के दस्तक के साथ बारिश शुरू हो चुकी है और यहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन उत्तर और पश्चिम मध्य भारतीय क्षेत्रों में अभी भी पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। भीषण गर्मी में लोगों के बीमार होने का खतरा है। ऐसे में सरकार ने एहतियात के तौर पर दोपहर के समय में कम से कम काम करने के आदेश दिए हैं। सभी स्कूलों की छुट्टियां हो चुकी हैं। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी कलेक्टर ने गर्मी के चलते जिले में धारा 144 लगा दी है।

कलेक्टर के आदेश के अनुसार दोपहर के समय में सिर्फ बेहद जरूरी काम ही किए जा सकते हैं। इसके बावजूद कोचिंग संचालक धारा 144 का उल्लंघन करते पाए गए हैं। कोचिंग क्लास को लेकर कलेक्टर का आदेश है कि ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जाएं और बेहद जरूरी होने पर छात्रों को सुबह 6 बजे से दोपहर 11 बजे तक के लिए क्लास बुलाया जा सकता है। जिले में धारा 144 15 जून तक लागू है, लेकिन कोचिंग संचालक इसका पालन नहीं कर रहे हैं। कोचिंग के बाहर दोपहर एक बजे छात्र-छात्राओं को देखा जा सकता है। इससे उनके बीमार होने का खतरा है।

लक्ष्मी बाई कॉलोनी में बेखौफ कोचिंग संचालक

लक्ष्मी बाई कॉलोनी में धारा 144 की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। भीषण गर्मी में भी कोचिंग संचालक नियमों को ताक रखकर कक्षाएं लगा रहे हैं। गर्ग कोचिंग और एमजीडी कोचिंग में कक्षाओं का संचालन हो रहा था। एसडीम और पुलिस अधिकारियों ने मौके पर कार्रवाई करने की बात कही है। ग्वालियर के SDM विनोद सिंह और एएसआई राजवीर यादव ने कार्रवाई की बात कही है।

(ग्वालियर से भूपेन्द्र भदौरिया की रिपोर्ट)