A
Hindi News मध्य-प्रदेश सीएम ने किया बड़ा ऐलान, जबलपुर एयरपोर्ट का बदला जाएगा नाम; जानें क्यों लिया ये फैसला

सीएम ने किया बड़ा ऐलान, जबलपुर एयरपोर्ट का बदला जाएगा नाम; जानें क्यों लिया ये फैसला

एमपी के सीएम मोहन यादव ने जबलपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में सोमवार को हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि जबलपुर एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा। एयरपोर्ट के नाम को रानी दुर्गावती के नाम पर रखा जाएगा।

सीएम मोहन यादव ने जबलपुर में किया ऐलान।- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE सीएम मोहन यादव ने जबलपुर में किया ऐलान।

जबलपुर: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने जबलपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि यहां पर मौजूद एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा। सोमवार को सीएम मोहन यादव ने कहा कि जबलपुर के हवाई अड्डे का नाम गोंडवाना की प्रसिद्ध रानी दुर्गावती के नाम पर रखा जाएगा। मोहन यादव ने रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। इस मौके पर उन्होंने रानी दुर्गावती के बलिदान को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।  

डुमना एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है हवाई अड्डा

सीएम मोहन यादव ने कहा, ‘‘जबलपुर एयरपोर्ट (जिसे वर्तमान में डुमना हवाई अड्डा कहा जाता है) का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर रखने के लिए जल्द ही एक प्रस्ताव लाया जाएगा।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर के मदन महल क्षेत्र में एक फ्लाईओवर का नाम भी रानी दुर्गावती के नाम पर रखा जाएगा। मोहन यादव ने कहा, "रानी दुर्गावती के जीवन, उनकी वीरता और सुशासन को देश-दुनिया के सामने लाने के लिए संगोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। उनके जीवन की गाथाओं को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया जाएगा।’’ 

सीएम ने रानी दुर्गावती को अर्पित की श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने याद दिलाया कि रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के वर्ष में उनके प्रति सम्मान और कृतज्ञता दिखाने के लिए उनकी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक जबलपुर में ही आयोजित की गई थी। मोहन यादव ने कहा कि देश में मुगल बादशाह अकबर का शासनकाल "एक मुश्किल दौर" था क्योंकि एक तरफ मेवाड़ के शासक महाराणा प्रताप उनसे लड़ रहे थे, तो दूसरी तरफ रानी दुर्गावती मुगलों के खिलाफ वन क्षेत्र में युद्ध कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने अपने जबलपुर दौरे में रानी दुर्गावती और उनके पुत्र वीरनारायण की समाधि पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

महिलाओं को सफर में नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, भीड़ से मिलेगा छुटकारा, कल से चलेंगी महिला स्पेशल बसें

HIV पॉजिटिव निकली लुटेरन तो उड़े होश, पांच लोगों की रह चुकी है एक रात की दुल्हन; जानें कैसे हुआ खुलासा