A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो कर लें इन खूबसूरत जगहों का दौरा, लौटने का मन नहीं करेगा

चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो कर लें इन खूबसूरत जगहों का दौरा, लौटने का मन नहीं करेगा

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग घूमने जाने से बचते हैं। लेकिन अगर आपने इनमें से किसी भी एक जगह को एक्सप्लोर कर लिया तो यकीन मानिए आप हर साल गर्मियों में यहां की खूबसूरत वादियों में समय बिताने के लिए बेचैन हो उठेंगे।

Summer Vacation- India TV Hindi Image Source : PEXELS Summer Vacation

गर्मियों में घूमने जाने के लिए लोग शिमला और मसूरी का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी इन जगहों को एक्सप्लोर करते-करते बोर हो चुके हैं तो इस बार अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में भारत की इन जगहों को जरूर शामिल करके देखें। भारत की इन टूरिस्ट्स डेस्टिनेशन्स पर जाकर आप न केवल गर्मी से खुद को बचा पाएंगे बल्कि आपको नेचर को करीब से देखने का मौका भी मिलेगी।

जरूर बनाएं प्लान

अगर आपको भी घूमने का शौक है तो आप इस बार गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ इन जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं। यकीन मानिए ये सभी जगह पार्टनर के साथ या फिर दोस्तों के साथ या फिर सोलो ट्रिप पर जाने के लिए भी परफेक्ट साबित होंगी।

  • लद्दाख- भयंकर गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लद्दाख की घाटियों और झीलों को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाया जा सकता है। अगर आपको बाइक चलाना पसंद है तो आपके लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा।

  • लक्षद्वीप- अगर आप चाहें तो लक्षद्वीप को एक्सप्लोर करने का प्लान भी बना सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपको कम से कम एक बार लक्षद्वीप जरूर जाना चाहिए। लक्षद्वीप में आप सी ड्राइविंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटीज को भी एंजॉय कर सकते हैं।

  • कश्मीर- कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कश्मीर के सुंदर पहाड़, गार्डन और डल झील के आसपास समय बिताने से अच्छा ऑप्शन क्या हो सकता है।

  • गंगटोक- गर्मियों की छुट्टियों में सिक्किम में स्थित गंगटोक जाने का प्लान भी बनाया जा सकता है। इस जगह पर जाकर आपका सारा का सारा स्ट्रेस रिलीज हो जाएगा। हरियाली से घिरी हुई ये जगह सोलो ट्रिप के लिए परफेक्ट साबित होगी।

  • दार्जलिंग- दार्जलिंग की खूबसूरत वादियों की तुलना अक्सर स्वर्ग से की जाती है। अगर आप दार्जलिंग जाने का प्लान बनाते हैं तो यहां पर स्थित मठों पर जाना बिल्कुल मत भूलिएगा। नेचर लवर्स को सुबह के समय दार्जलिंग के चाय के बागानों को देखना काफी ज्यादा पसंद है।

 

Latest Lifestyle News