A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा राजा रजवाड़ों के शहर राजस्थान में भी है एक खूबसूरत हिल स्टेशन, वादियां देख भूल जाएंगे शिमला-मसूरी, लॉन्ग वीकेंड पर बना लें घूमने का प्लान

राजा रजवाड़ों के शहर राजस्थान में भी है एक खूबसूरत हिल स्टेशन, वादियां देख भूल जाएंगे शिमला-मसूरी, लॉन्ग वीकेंड पर बना लें घूमने का प्लान

अगर आपको लॉन्ग वीकंड की छुट्टी मिल गयी है तो इस बार आप माउंट आबू घूम आएं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ सुखद पल बिता सकते हैं।

Mount Abu - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Mount Abu

15 अगस्त को गुरुवार है यानी आप 16 अगस्त के दिन छुट्टी लेकर चार दिन का लॉन्ग वीकेंड प्लान कर सकते हैं। अगर आपने छुट्टी ले ली है तो हम आपके लिए लाये हैं एक खूबसूरत हिल स्टेशन की जानकारी। यह हिल स्टेशन शिमला या मनाली में नहीं बल्कि राजा रजवाड़ों के शहर राजस्थान में हैं। जिस हिल स्टेशन की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है मांउट आबू।।। माउंट आबू राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन अरावली पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह जगह अपने सुंदर परिदृश्य और धार्मिक स्थलों के लिए जानी जाती है। तो, चलिए जानते हैं माउन्ट आबू में कहां घूमने जाएं और यहां कैसे पहुंचे?

मांउट आबू में यहां घूमने जाएं:

  • दिलवाड़ा जैन मंदिर: यह विश्व प्रसिद्ध जैन मंदिर माउंट आबू में स्थित है जिसकी नक्काशी चमकदार सफेद संगमरमर के पत्थरों से की गई है।

  • नक्की लेक: यह झील माउंट आबू में बेहद लोकप्रिय है। इसकी खुबसुआरति देखते ही बनती है। आप यहां पर बोटिंग कर सकते हैं। बता दें यह भारत की पहली मानव निर्मित झील है।

  • गुरु शिखर: माउंट आबू की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित गुरु शिखर से आप पूरा माउंट आबू देख सकते हैं। यहां जाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।

  • सनसेट पॉइंट: यहां से आप शाम के समय सूर्यास्त का मनमोहक नज़ारा देख सकते हैं, जो कि एक यादगार अनुभव होगा। 

  • माउंट आबू बाजार: शॉपिंग के लिए माउंट आबू एक बेहतरीन जगह है। माउंट आबू के स्मृति चिन्ह और उपहारों की खरीदारी के लिए एक शानदार जगह बनाता है।

 कैसे पहुंचे माउंट आबू?

हवाई जहाज से जाने के लिए आपको उदयपुर उतरना होगा। यहाँ से माउंट आबू से 185 किलोमीटर दूर है ऐसे में आप बस या कैब कर के वहां पहुँच सकते हैं। माउंट आबू का नज़दीकी रेलवे स्टेशन आबू रोड है जो माउंट आबू से लगभग 28 किलोमीटर दूर है। आबू रोड दिल्ली, अहमदाबाद और जयपु से जुड़ा हुआ है। माउंट आबू के लिए आप रोड से बस में या फिर अपनी प्राइवेट कैब में भी जा सकते हैं।

बजट और रहने में आएंगे कितना खर्च?

माउंट आबू में घूमने के लिए आमतौर पर 2 से 3 दिन काफी हैं। इस दौरान आप शहर के मशहूर जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं और आराम से घूम सकते हैं। वहीं, यहाँ जान एक लिए आपका बजट लगभग पांच हज़ार से सात हज़ार रुपये प्रति व्यक्ति का होता है, जिसमें ठहरना, खाना और घूमना सब शामिल है। 

 

Latest Lifestyle News