A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा जम्मू-कश्मीर में यहां है जन्नत जैसी खूबसूरती, सैलानियों को डल झील और गुलमर्ग भी लगेगा फीका

जम्मू-कश्मीर में यहां है जन्नत जैसी खूबसूरती, सैलानियों को डल झील और गुलमर्ग भी लगेगा फीका

जम्मू कश्मीर में स्थित गुलमर्ग और डल झील की खूबसूरती देश-विदेश से आए टूरिस्ट्स का दिल जीत लेती है। लेकिन क्या आप जम्मू-कश्मीर की इन ऑफबीट जगहों के बारे में जानते हैं, जहां का नजारा देख आप डल झील और गुलमर्ग को भूल जाएंगे?

Jammu-Kashmir Offbeat Places- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Jammu-Kashmir Offbeat Places

शिमला-मसूरी हो या फिर जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, सभी जगहों पर टूरिस्ट्स की अच्छी खासी तादाद देखने को मिलती है। भीड़भाड़ से भरी ये बेहद खूबसूरत जगह अक्सर घूमने के मजे को किरकिरा कर देती हैं। इसलिए लोगों को ऑफबीट जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाना चाहिए। जम्मू-कश्मीर का जिक्र छिड़ते ही सबसे पहले दिमाग में डल झील और गुलमर्ग का नाम आता है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर में इन जगहों के अलावा भी एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह हैं।

दूधपथरी

समुद्र तल से लगभग 8 हजार फीट से भी ज्यादा ऊंचाई पर स्थित दूधपथरी को एक्सप्लोर करने जरूर जाएं। दूध की घाटी नाम से पॉपुलर इस जगह की खूबसूरती देश-विदेश से आए तमाम टूरिस्ट्स के दिल में जगह बना सकती है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, हरियाली, झील के बीच आपको शहरों में महसूस न होने वाली शांति को महसूस करने का मौका मिलेगा।

Image Source : FreepikJammu-Kashmir Offbeat Places

लोलाब वैली

जम्मू-कश्मीर में स्थित पॉपुलर वैली में लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप वाकई में किसी वैली में सुकून के पलों को एंजॉय करना चाहते हैं, तो आप लोलाब वैली को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं। इस वैली को लैंड ऑफ लव के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं।

Image Source : FreepikJammu-Kashmir Offbeat Places

चतपाल

अगर आप जम्मू-कश्मीर को पहले भी एक्सप्लोर कर चुके हैं और अभी तक चतपाल नहीं गए हैं तो आपने बेहद खूबसूरत व्यू मिस कर दिया है। अगली बार आप जम्मू-कश्मीर में घूमने का प्लान बनाएं तो इस जगह को अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में जरूर शामिल करें। बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखकर आप काफी ज्यादा रिलैक्स्ड महसूस करेंगे।

इन बेहद खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करने के बाद आप खुद समझ जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर को धरती का स्वर्ग क्यों बोला जाता है। जम्मू-कश्मीर की ऑफबीट जगहों को एक्सप्लोर कर न केवल आप भीड़भाड़ से बच जाएंगे बल्कि आपको नेचर के बेहद करीब रहने का मौका भी मिलेगा।

 

Latest Lifestyle News