A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चांदी के हाथी की मूर्ति घर में यहां रखिए, होगी जोरदार तरक्की, बस सूंड को लेकर रखें ये ध्यान

चांदी के हाथी की मूर्ति घर में यहां रखिए, होगी जोरदार तरक्की, बस सूंड को लेकर रखें ये ध्यान

हाथी भगवान गणपति और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा दिलाता है। इसे घर में रखने के वास्तु नियम जान लीजिए।

silver elephant in vastu- India TV Hindi Image Source : INDIA TV silver elephant in vastu

वास्तु शास्त्र में गृह दोष दूर करने के लिए और सुख शांति संपन्नता के लिए कई प्रतीकों का जिक्र किया गया है। शास्त्रों में हाथी को धर्म और धैर्य का कारक  बताते हुए इसका सीधा संबंध मां लक्ष्मी से बताया गया है। वास्तु शास्त्र में भी  हाथी को सौभाग्यशाली और धर्म का प्रतीक मानते हुए इसकी मूर्ति को घर में रखने के लाभ बताए गए हैं।

मां लक्ष्मी के पोस्टरों पर भी आपने देखा होगा, मां लक्ष्मी के दोनों तरफ सूंड उठाए हाथियों का जोड़ा दिखता है। दरअसल हाथी पर बैठी लक्ष्मी धर्म लक्ष्मी कहलाती है और जहां ऐसी लक्ष्मी निवास करती हैं वहां धर्म और धन दोनों का वास होता है।

दूसरी बात, शुभ के प्रतीक भगवान गणपति का भी सीधा संबंध हाथी से ही है और शुभ और लक्ष्मी एक साथ मिल जाए तो घर का सौभाग्य जाग उठता है।

सामान्य तौर पर भी बात करें तो हाथी बहुत समझदार प्राणी है, इसकी लंबी आयु, बड़े कान और धैर्य इसे महत्वपूर्ण बनाते हैं। हाथी शक्ति, लंबी आयु, निष्ठा, ज्ञान औऱ धैर्य का जीता जागता प्रमाण है। 

वास्तु शास्त्र में चांदी और पीतल के हाथी को घर के  लिए सौभाग्यशाली बताया गया है। वास्तु में कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में ठोस चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से घर में सुख शांति और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है। इससे भगवान गणपति और मां लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है। 

फेंगशुई में भी कहा गया है कि घर की उत्तर दिशा में हाथी का जोड़ा रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है और धन लाभ होता है। 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर कुंडली में पांचवें या बारहवें स्थान पर राहु बैठा हो तो घर में हाथी की मूर्ति रखने से राहु शांत होता है।

घर में चांदी के हाथियों का जोड़ा रखने से धन के नए नए स्त्रोत खुलते हैं और करियर तथा व्यापार में तरक्की की संभावनाएं बनती हैं।

वास्तु कहता है कि अगर हाथी की मूर्ति को स्टडी रूम में रखा जाए तो बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है औऱ मस्तिष्क में एकाग्रता आती है। 

हाथी के जोड़े की मूर्ति को मुख्य द्वार के बिलकुल सामने रखा जाए तो धन के रास्ते घर तक आते हैं, ऐसा वास्तु कहता है।

वास्तु कहता है कि बेडरूम में हाथी की मूर्ति जोड़े में रखी जाए तो पति पत्नी के संबंधों में मधुरता आती है। 

रखना होगा ये ध्यान - 

घर में चांदी या पीतल के हाथी रखना शुभ है लेकिन हाथी की मूर्ति रखते हुए भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जिसका जिक्र वास्तु शास्त्र करता है।

  • हाथी की मूर्ति दक्षिण या पश्चिम दिशा में नहीं रखनी चाहिए।
  • अगर धन लाभ के लिए घर या दुकान में हाथी की मूर्ति रख रहे हैं तो हाथी की सूंड ऊपर की ओर उठी हुई होनी चाहिए।
  • अगर परिवार में सुख शांति के लिए हाथी की मूर्ति रख रहे हैं तो हाथी की सूंड नीचे की ओर झुकी हुई  होनी चाहिए। 
  • अगर आप चांदी का हाथी नही रख सकते तो हाथी की पीतल की मूर्ति रख  सकते हैं।
  • अगर आप हाथी की चांदी या पीतल की मूर्ति नहीं रख सकते तो पत्थर की मूर्ति रखी जा सकती है लेकिन प्लास्टिक या प्लास्टर पेरिस की मूर्ति बिलकुल ना रखें।
  • चांदी के हाथी का जोड़ा रखते वक्त उनके मुंह एक दूसरे के सामने होने चाहिए, विपरीत दिशा में नहीं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।

Latest Lifestyle News