A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र अगर आपके जीवन में भी हैं 2 तरह के दोस्त तो ना करें भरोसा, खुल सकती है पोल

अगर आपके जीवन में भी हैं 2 तरह के दोस्त तो ना करें भरोसा, खुल सकती है पोल

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार विश्वास पर आधारित है। 

'एक बुरे मित्र पर तो कभी विश्वास ना करें। एक अच्छे मित्र पर भी विश्वास ना करें...क्योंकि अगर ऐसे लोग आपके रुष्ट होते हैं तो आप के सभी राज से पर्दा खोल देंगे।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को कभी भी इन दो तरह के लोगों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। पहले वो लोग जो आपके दोस्त ना हों। दूसरे वो लोग जो आपके अच्छे दोस्त हों। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ये लोग आपके किसी भी बात पर नाराज हो जाते हैं तो आपके सभी राज सबके सामने खोल सकते हैं। 

अगर किसी भी रिश्ते में आ गईं 3 चीजें तो हर रिश्ते की हार होना तय

सबसे पहले बात करते हैं एक बुरे मित्र की। कभी भी किसी भी व्यक्ति को दूसरों पर आंख बंद करके यकीन नहीं करना चाहिए। अगर आपके सामने एक बुरा मित्र हो..यानी कि एक ऐसा मित्र जिससे आपकी दोस्ती कभी भी अच्छी नहीं रही। ऐसे बुरे मित्र पर तो गलती से भी यकीन ना करें। कई बार ऐसा होता है कि अगर ऐसा मित्र आपसे कुछ भी मीठा बोल दे तो आपका दिल पिघल जाता है। ऐसे में आप उससे अपने राज साझा कर सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो ना करें..क्योंकि ऐसे लोग आपके राज को मौका देखकर दूसरों के सामने खोल सकते हैं।

अगर कोई आप पर करता है आंख बंद करके भरोसा, तो जान से भी ज्यादा करें उसकी हिफाजत

अब बात करते हैं दूसरे तरह के लोगों की। ये वो लोग हैं जो आपको अच्छे दोस्त हैं। आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो आपके अच्छे दोस्त हैं उन पर भी ज्यादा भरोसा ना करें। ऐसे लोग भी जब आपसे किसी बात पर खफा होते हैं तो आपको राज किसी को भी बताने से परहेज नहीं करते। आपको ऐसा लगता है कि आपके दोस्त हैं तो आप उनसे अपने दिल की बात और राज दोनों शेयर कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें..क्योंकि जब कोई भी शख्स किसी से नाराज होता है तो आपकी सारी बातें किसी से भी शेयर कर सकता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि एक बुरे मित्र पर तो कभी विश्वास ना करें। एक अच्छे मित्र पर भी विश्वास ना करें...क्योंकि अगर ऐसे लोग आपके रुष्ट होते हैं तो आप के सभी राज से पर्दा खोल देंगे। 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News