A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा माखन के बिना जन्माष्टमी का त्योहार है अधूरा, घर की बनी मलाईदार दही से लड्डू गोपाल को लगाएं भोग, जानें कैसे जमाए थक्केदार दही

माखन के बिना जन्माष्टमी का त्योहार है अधूरा, घर की बनी मलाईदार दही से लड्डू गोपाल को लगाएं भोग, जानें कैसे जमाए थक्केदार दही

साल 2024 में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन लड्डू गोपाल को उनके प्रिय प्रसाद मखान का भोग लगाया जाता है। चलिए जानते हैं घर पर मलाईदार दही और माखन घर पर कैसे बनाएं?

Homemade Curd and Makhan- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Homemade Curd and Makhan

जन्माष्टमी हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण जी का जन्म हुआ था। साल 2024 में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन भक्त कान्हा के लिए व्रत रखते हैं। इस दिन लड्डू गोपाल को उनके प्रिय प्रसाद मखान का भोग लगाया जाता है। चलिए जानते हैं घर पर मलाईदार दही और माखन घर पर कैसे बनाएं?

इन 3 तरीकों से जमाएं थक्केदार दही

  • मिटटी के बर्तन में जमाए दही: रात के समय दूध को गर्म करने के लिए रख दें।जब दूध गर्म हो जाए तो जितने दूध का दही जमाना है उतना दूध मिटटी के गहरे बतर्न में निकालें और हल्का ठंडा होने तक का इंतज़ार करें। ध्यान रखें दूध हल्का गुनगुना गर्म होना चाहिए। दूध में 2 से तीन चम्मच बीच में दही का जामन डाल दें।इसके बाद दूध को गर्म स्थान पर ढंककर रख दें।सुबह दही जम गयी होगी। और मिट्टी के बर्तन में रखने की वजह से स्वाद भी लाजवाब आएगा। अब, दही में मोटी मलाई पड़े इसलिए उसे लगभग 2 घंटे तक फ्रिज में रख दें।इस तरह आप बाजार जैसा गाढ़ी और थक्केदार दही जमा सकते हैं.

  • मिल्क पाउडर सी जमाए दही: गाढ़ी और मलाईदार दही जमाने के लिए फुल क्रीम दूध होना ज़रूरी है। लेकिन अगर आपके पास फूल क्रीम दूध नहीं है तो नार्मल दूध को उबालने से पहले उसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिलाएंहैं। इससे दूध गाढ़ा हो जाएगा और दही भी थक्केदार जमेगा.

  • अच्छे से उबालें दूध: अगर आप गाढ़ी और मलाईदार दही चाहते हैं तो दूध को खूब उबालें। दही जमाने के लिए दूध को अच्छे से उबालना जरूरी होता है, इससे दही गाढ़ा हो जाता है। इसके बाद दूध गुनगुना पर दही जमाएं। 

ऐसे बनाएं माखन?

  • मिक्सर में ग्राइंड कर निकालें दही: माखन बनाने के लिए मलाई की बजाय दही का इस्तेमाल करें और मिक्सर जार में डालकर मक्खन निकालें। इसमें ज़्यादा मेहनत भी नहीं लगती है और आसानी से मक्खन भी निकल जाता है। मिक्सर में दही डालकर उसमें आधा गिलास ठंडा पानी और बर्फ के कुछ टुकड़े डालें। और तब तक ग्राइंड करना है जब तक मक्खन ऊपर न आ जाये। आपको तीन से चार बार मिक्सर ग्राइंड करना पड़ सकता है। बतर्न में निकालकर अब उसमें आधा गिलास ठंडा पानी डालें। अब दही को अच्छी तरह से मथे।दही को तब तक मथना है जब तक मक्खन ऊपर न आ जाए।जब मक्खन ऊपर आ जाये तो उसे दूसरे बरतने में निकालें। 

  • मथकर निकालें मक्खन: कान्हा का प्रिय भोग माखन बनाने के लिए रोजाना दूध को गर्म करने के बाद दूध जब ठंडा हो जाए तो उसके ऊपर आई मलाई को हटा कर एक तरफ रख लें। जब एक कंटेनर भर के मलाई जमा हो जाएगी। तब उसे एक बतर्न में निकालकर अब उसमें आधा गिलास ठंडा पानी डालें। अब दही को अच्छी तरह से मथे।दही को तब तक मथना है जब तक मक्खन ऊपर न आ जाए।जब मक्खन ऊपर आ जाये तो उसे दूसरे बरतने में निकालें। कान्हा को भोग लगाने के लिए माखन तैयार है।

 

Latest Lifestyle News