A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सावन में भोलेनाथ के प्रसाद में बना सकते हैं ये मिठाइयां, बाजार की मिठाई से ज्यादा टेस्टी बनेंगी

सावन में भोलेनाथ के प्रसाद में बना सकते हैं ये मिठाइयां, बाजार की मिठाई से ज्यादा टेस्टी बनेंगी

सावन के महीने में शिव भक्त भोलेनाथ को खुश करने के लिए उनके लिए प्रसाद जरूर बनाते हैं। आइए कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में जानते हैं जिन्हें सावन के महीने में बनाया जा सकता है।

Sawan special recipes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Sawan special recipes

सावन के महीने में शिव भक्त अपनी भक्ति से भोलेनाथ को खुश करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी शिव भक्त हैं तो इस बार सावन में महादेव के लिए कुछ मिठाइयां जरूर बनाएं। शिव जी के प्रसाद में चढ़ाई जाने वाली इन मिठाइयों को बाजार से खरीदने की जगह घर पर ही ट्राई करें। यकीन मानिए इन मिठाइयों का टेस्ट बाजार में मिलने वाली मिठाइयों से कई गुना बेहतर लगेगा। 

  • मोतीचूर के लड्डू- मोतीचूर के लड्डू की बूंदी बनाने के लिए आपको 2 कप बेसन, 2 स्पून सूजी, थोड़ा सा केसर फूड कलर, डेढ़ कप पानी और तेल की जरूरत पड़ेगी। लड्डू की चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी, हाफ स्पून केसर फूड कलर, हाफ कप पानी, थोड़ा सा इलायची पाउडर, हाफ स्पून नींबू का रस, 2 स्पून कटे हुए काजू और पिस्ता चाहिए होंगे। 

  • मखाना खीर- अगर आप चाहें तो शिव जी के प्रसाद के लिए मखाने की खीर बना सकते हैं। मखाने की खीर बनाने के लिए आपको 2 कप मखाना, 2 स्पून घी, इलायची पाउडर, एक लीटर दूध, चीनी, बादाम, पिस्ता और काजू की जरूरत पड़ेगी। प्रसाद में घर पर बनाई जाने वाली मखाने की खीर का टेस्ट वाकई में काफी ज्यादा टेस्टी होता है।

  • घेवर- भोलेनाथ के लिए प्रसाद में घेवर भी बनाया जा सकता है। घेवर बनाने के लिए आपको 3 कप मैदा, एक कप चीनी, एक कटोरी दूध, 8 केसर के धागे, 4 कप पानी, एक स्पून इलायची पाउडर, 200 ग्राम जमा हुआ घी, आधा कप दूध और बर्फ चाहिए होगी। 

  • जलेबी- जलेबी बनाने के लिए आपको हाफ कप मैदा, घी, सूती कपड़ा, हाफ स्पून बेकिंग पाउडर, एक स्पून दही, 2 कप पानी, चुटकी भर येलो फूड कलर, एक स्पून कॉर्न फ्लॉर की जरूरत पड़ेगी। जलेबी की चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी, 2 कप पानी और हाफ स्पून इलायची पाउडर चाहिए होगा।

ये भी पढ़ें:  

छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन्स, मिनटों में भर जाएगा पेट

बच्चों के लिए बनाएं मूंग दाल इडली की ये रेसिपी, टेस्ट के साथ-साथ पोष्टिक तत्वों से भरपूर है डिश

पसंद है आम खाना, तो घर पर बनाएं मैंगो लस्सी, टेस्ट ऐसा कि रोज-रोज बनाकर पीने का करेगा मन

Latest Lifestyle News