A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा दशहरे के दिन सबसे ज्यादा बनाई जाती हैं ये डिश, जलेबी का नाम भी लिस्ट में शामिल

दशहरे के दिन सबसे ज्यादा बनाई जाती हैं ये डिश, जलेबी का नाम भी लिस्ट में शामिल

क्या आप भी सोच रहे हैं कि आपको दशहरे के दिन घर पर आने वाले मेहमानों के लिए क्या बनाना चाहिए? अगर हां, तो आप भी इनमें से किसी भी डिश की रेसिपी को ट्राई करके देख सकते हैं।

Most Popular Dussehra Dishes- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Most Popular Dussehra Dishes

मिठाइयों के बिना कोई भी त्यौहार अधूरा लगता है। दशहरा हो या फिर दीवाली, मिठाइयों के शौकीन लोग किसी भी त्यौहार को ज्यादा खास बनाने के लिए मेहमानों के आगे मिठाइयां जरूर सर्व करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान व्रत रखने वाले लोगों को भी मीठा खाने की क्रेविंग हो रही होगी। अगर आप विजयदशमी के दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कुछ मीठा बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको दशहरे के दिन बनाई जाने वाले सबसे पॉपुलर डिश के बारे में जान लेना चाहिए।

बना सकते हैं जलेबी

दशहरे के दिन भारत में ज्यादातर लोग जलेबी खाना पसंद करते हैं। कई भारतीयों को जलेबी खाने की क्रेविंग होती है और यही वजह है कि लोग जलेबी खाने का मौका अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहते। जलेबी बनाने के लिए आपको मैदा, दही, तेल या फिर घी, चीनी, पानी, केसर और एक छेद किए हुए कपड़े की जरूरत पड़ेगी। आसानी से किचन में मिल जाने वाली इन सभी चीजों की मदद से आप घर पर भी जलेबी बना सकते हैं।

लड्डू ट्राई करके देख सकते हैं

भारत में जलेबी के बाद लड्डू को भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप चाहें तो घर पर लड्डू बनाकर देख सकते हैं। बूंदी के लड्डू बनाने के लिए आपको चने का आटा, दूध, घी, पानी, कलर के लिए संतरे की बूंदी, पानी में भीगे हुए केसर के धागे, काजू, किशमिश, इलायची और बूंदी छानने वाली छन्नी चाहिए होगी। यकीन मानिए घर पर बनाए जाने वाले लड्डू का स्वाद मार्केट में मिलने वाले लड्डू से कई गुना टेस्टी हो सकता है।

बना सकते हैं पूरन पोली

दशहरे के दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कर्नाटक की पॉपुलर पूरन पोली भी बनाई जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक की इस बेहद टेस्टी डिश को बनाने के लिए आपको चना दाल, पानी, गुड़ या फिर चीनी, इलायची पाउडर, कद्दूकस किया हुआ जायफल, मैदा, नमक और घी की जरूरत पड़ेगी। पूरन पोली खाने के बाद परिवार के सदस्यों से लेकर घर पर आए मेहमानों तक, सभी लोग आपकी तारीफ के पुल बांधते दिखाई देंगे।

 

Latest Lifestyle News