A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कन्हैया के लिए बनाएं मथुरा का फेमस 'दूध पेड़ा', मिल्क पेड़े की इस रेसिपी को करें फॉलो

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कन्हैया के लिए बनाएं मथुरा का फेमस 'दूध पेड़ा', मिल्क पेड़े की इस रेसिपी को करें फॉलो

अगर आप भी भगवान कृष्ण के भक्त हैं तो आपको भी जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल के लिए दूध पेड़े की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। आइए मथुरा के फेमस मिल्क पेड़े को बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

दूध पेड़ा बनाने का तरीका- India TV Hindi Image Source : FILE दूध पेड़ा बनाने का तरीका

मथुरा का खास दूध पेड़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में लगभग 5 कप दूध डालना है। आपको इस दूध को लगभग 8 मिनट तक बॉइल करना है। दूध को बीच-बीच में चलाते रहना न भूलें वरना दूध जलने लग जाएगा। जब दूध अच्छी तरह से उबलकर गाढ़ा हो जाए, तब आपको इस में एक-चौथाई कप क्रीम मिक्स करनी है। लगभग आधे घंटे में दूध क्रीमी हो जाएगा। आइए इसके आगे के स्टेप्स के बारे में जानते हैं।

एड करें चीनी

धीमी आंच पर दूध को चलाते रहें। लगभग 50 मिनट के बाद दूध का एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। अब आपको इस पेस्ट में लगभग एक चौथाई कप चीनी मिलानी है। चीनी के अच्छी तरह से घुलने तक धीमी आंच पर दूध के पेस्ट को चलाते रहना न भूलें। अगर दूध और चीनी का मिक्सचर कढ़ाई में चिपकने लगे तो आप एक स्पून घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मिलाएं इलायची पाउडर और मावा

जब दूध-चीनी का ये पेस्ट कढ़ाई छोड़ने लग जाए, तब आपको इसमें एक चौथाई स्पून इलायची पाउडर मिक्स करना है। अब इस मिक्सचर को थोड़ा सा ठंडा होने दें और फिर इसमें मावा भी मिला लें। इस मिक्सचर से पेड़े की शेप वाली बॉल्स बनाइए। अगर आप चाहें तो इस पेड़े में अपनी मर्जी के हिसाब से कोई डिजाइन भी बना सकते हैं। 

इस तरीके से आप इस जन्माष्टमी के दिन मथुरा के फेमस दूध पेड़े बना सकते हैं। भगवान कृष्ण के भोग में बनाने के लिए दूध पेड़े की ये रेसिपी परफेक्ट साबित होगी। मिल्क पेड़े का टेस्ट आपके लड्डू गोपाल को भी खूब पसंद आएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप मिल्क पेड़ों को लगभग एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं। इन्हें स्टोर करने के लिए आपको एयर टाइट कंटेनर की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: 

पनीर से बनाएं भगवान कृष्ण के लिए खीर, जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को Paneer Kheer का भोग लगाएं

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के लिए भोग में ऐसे बनाएं 'धनिया पंजीरी', बेहद आसान है ये रेसिपी

रक्षाबंधन पर इस तरीके से बनाएं हलवाई जैसा स्पंजी रसगुल्ला, भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास घोल देगी ये रेसिपी

Latest Lifestyle News