A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर पर हैं डायबिटीज के मरीज तो बनाएं अंजीर का स्वाद से भरपूर शुगर फ्री लड्डू, त्यौहार पर जमकर खाएं और खिलाएं, जानें विधि

घर पर हैं डायबिटीज के मरीज तो बनाएं अंजीर का स्वाद से भरपूर शुगर फ्री लड्डू, त्यौहार पर जमकर खाएं और खिलाएं, जानें विधि

आपके घर पर भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आप उनके त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए अंजीर का शुगर फ्री लड्डू बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं अंजीर का ये शुगर फ्री लड्डू?

Anjeer Ke Laddoo- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Anjeer Ke Laddoo

19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का पावन त्यौहार मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और उनकी मन पसंद की मिठाई खिलाती हैं। इस दिन हर कोई खुश होता है सिर्फ डायबिटीज के मरीजों को छोड़कर। दरअसल, तीज त्यौहार डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज़ों को उतना उत्साहित नहीं करती है क्योंकि उन्हें मीठा खाने की सख्त मनाही होती है। ज़ाहिर सी बात है त्यौहार में अगर कोई अपनी पसंद का मिठाई या पकवान ही न खा पाए तो क्या फायदा? ऐसे में अगर, आपके घर पर भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आप उनके त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए अंजीर का शुगर फ्री लड्डू बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं अंजीर का ये शुगर फ्री लड्डू?

अंजीर और खजूर लड्डू के लिए सामग्री:

1 कप सूखे अंजीर, 1 कप खजूर, 2 बड़े चम्मच घी, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप अखरोट, 2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 2 बड़े चम्मच तरबूज के बीज, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, आधा कप सूखा नारियल, 1/3 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

अंजीर और खजूर लड्डू बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: सबसे पहले रात में एक बर्तन में 1 कप सूखे अंजीर, आधा कप किशमिश और 1 कप खजूर को पानी में भिगो दें। सुबह खजूर में से से बीज निकालें। अब अंजीर और खजूर को मिक्सर में बारीक ग्राइंड कर लें।  

  • दुसरा स्टेप: अब गैस चालु कर उसपर एक पैन रखें और आधा कप घी डालें। जब घी गर्म हो जाये तब उसमें आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप अखरोट, 2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 2 बड़े चम्मच तरबूज के बीज, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, आधा कप सूखा नारियल डालकर अच्छी तरह से रोस्ट करें। जब ये भून जाए तब इन्हें एक बड़े बाउल में निकालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब उसी पैन में 2 बड़े चम्मच घी डालें जब घी गर्म हो जाए तब 3 चार गुड़ के टुकड़े डालकर मेल्ट होने दें। जब गुड़ मेल्ट हो जाए तब अब अंजीर और खजूर के मिश्रण को गुड़ वाले पैन में डालें और अच्छी तरह से चलाएं। (अगर घर में शुगर के मरीज हैं तो आप इस लड्डू में गुड़ का इस्तेमाल न करें)

  • चौथा स्टेप: अब इसमें ड्राइफ्रूट्स मिश्रण भी डालें और सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए लड्डू बनाने के लिए मिश्रण को हाथों से गोल आकार में बांध लें। अब लड्डू को ठंडा करके परोसें।

 

Latest Lifestyle News