A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा शाम को नाश्ते में बनाएं सूजी का उपमा, इस साउथ इंडियन डिश का स्वाद होता है लाजवाब, 15 मिनट में रेसिपी होगी तैयार; जानें विधि

शाम को नाश्ते में बनाएं सूजी का उपमा, इस साउथ इंडियन डिश का स्वाद होता है लाजवाब, 15 मिनट में रेसिपी होगी तैयार; जानें विधि

गर आप भी टेस्ट से भरपूर हेल्दी डिश की तालश में हैं तो शाम के समय सूजी का उपमा बना सकते हैं। साऊथ इंडिया का ये मशहूर डिश हल्ला फुल्का भी होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी।

 सूजी का उपमा बनाने की विधि - India TV Hindi Image Source : SOCIAL सूजी का उपमा बनाने की विधि

अगर शाम के नाश्ते में हेल्दी के साथ टेस्टी खाने को मिल जाए तो क्या कहना! तो, अगर आप भी टेस्ट से भरपूर हेल्दी डिश की तालश में हैं तो शाम के समय सूजी का उपमा बना सकते हैं। साऊथ इंडिया का ये मशहूर डिश हल्ला फुल्का भी होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी। सबसे अच्छी बता यह है कि आप इस रेसिपी को सिर्फ मिनटों में तैयार कर सकते हैं। खासकर, अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो यह रेसिपी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। तो, चलिए बताते हैं सूजी यानी रवा का उपमा कैसे बनाया जाता है।

सूजी उपमा बनाने के लिए सामग्री

सूजी- एक कप, तेल- 2 छोटा चम्मच, प्याज- 1, टमाटर-1, शिमला मिर्च- 1, गाजर-1, बीन्स- दो से तीन, नमक स्वादानुसार, धनिया पत्ती

सूजी उपमा में तड़का देने के लिए सामग्री

1 छोटा चम्मच चना दाल, 1 छोटा चम्मच राई, 2 हरी मिर्च, 4-5 करी पत्ता

सूजी उपमा बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: उपमा बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन  कर उस पर पैन रखें और 1 चम्मच तेल डालें। अब इसमें 1 कप सूजी डाल दें और इसे हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। जब सूजी भून जाए तब उसे दूसरे प्लेट में निकालकर अलग रख दें। 

  • दुसरा स्टेप: अब दुबारा से उस पैन में एक बड़े चम्मच बटर या तेल डालें। अब उसमें 1 छोटा चम्मच चना दाल, 1 छोटा चम्मच राई और 4-5 करी पत्त से तड़का दें। उसके बाद इसमें दो हरी मिर्च और करी पत्ते डालें। अब इसमें प्याज को बारीक काटकर डालें और ब्राउन होने तक भूनें। जब सूजी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें , बीन्स, गाजर, शिमला और टमाटर सब एक साथ मिलाएं। अब सब्जियों को पकने तक अच्छी तरह से भूनें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें। अब इन्हें कुछ मिनट तक ढंककर पकाएं। 

  • तीसरा स्टेप: जब सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तब उसमें भुना हुआ सूजी डालकर मिक्स करें। कुछ समय बाद गर्म पानी डालें और फिर से पकने दें। आखिरी में बारीक कटी धनिया से उपमा को गार्निश करें। स्वाद से भरपूर साउथ इंडियन डिश उपमा सर्व करने के लिए तैयार है।  

Latest Lifestyle News