A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के लिए भोग में ऐसे बनाएं 'धनिया पंजीरी', बेहद आसान है ये रेसिपी

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के लिए भोग में ऐसे बनाएं 'धनिया पंजीरी', बेहद आसान है ये रेसिपी

क्या आप भी भगवान कृष्ण के लिए जन्माष्टमी के दिन कुछ खास बनाने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां, तो आपको इस बार माखन चोर कान्हा के लिए धनिया पंजीरी की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

जन्माष्टमी के दिन बनाएं धनिया पंजीरी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL जन्माष्टमी के दिन बनाएं धनिया पंजीरी

जन्माष्टमी के त्योहार पर भक्त भगवान श्री कृष्ण के लिए अलग-अलग तरह की मिठाइयां बनाते हैं। माखन चोर के लिए प्रसाद में बहुत सी चीजें बनाई जाती हैं। श्री कृष्ण के जन्मदिन पर भोग में पंजीरी भी चढ़ाई जाती है। लेकिन क्या आपने कभी धनिया पंजीरी की रेसिपी को ट्राई किया है। अगर नहीं, तो आपको इस बार जन्माष्टमी के दिन धनिया पंजीरी को जरूर बनाकर देखना चाहिए। कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें धनिया पंजीरी का भोग लगाकर आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

  • पहला स्टेप- धनिया पंजीरी बनाने के लिए आपको कड़ाही में हाफ कप घी को गर्म करना है। अब इसमें एक कप सूखा धनिया पाउडर डालकर इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लीजिए।

  • दूसरा स्टेप- जब धनिया पाउडर का कलर ब्राउन हो जाए और इसमें से खुशबू आने लगे, तब आप गैस बंद करके इसे अलग रख सकते हैं।

  • तीसरा स्टेप- अब इसी कड़ाही को खाली करने के बाद इसमें थोड़ा सा घी डालकर हाफ कप कटे हुए काजू-बादाम-पिस्ता-किशमिश और एक-चौथाई कप मखाना भून लीजिए।

  • चौथा स्टेप- ड्राई फ्रूट्स को गोल्डन होने दें और मखानों को क्रिस्पी होने दें। अब इन्हें भी कड़ाही से निकालकर अलग रख दें। 

  • पांचवां स्टेप- इसके बाद आपको भुने हुए धनिया पाउडर में लगभग हाफ कप शक्कर, भुने हुई ड्राई फ्रूट्स-मखाने, एक-चौथाई कप नारियल का बुरादा और हाफ स्पून इलायची पाउडर को मिक्स कर लेना है। 

  • छठा स्टेप- अब इस पंजीरी को अच्छी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। अब आपकी धनिया पंजीरी भोग में चढ़ाने के लिए तैयार है। 

धनिया पंजीरी की इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। यकीन मानिए आपको इस प्रसाद का टेस्ट काफी ज्यादा पसंद आएगा।

ये भी पढ़ें: 

पांच मिनट के अंदर घर पर ऐसे बनाएं चटपटी भेलपूरी, शाम के स्नैक्स के लिए परफेक्ट साबित होगी ये रेसिपी

रक्षाबंधन पर इस तरीके से बनाएं हलवाई जैसा स्पंजी रसगुल्ला, भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास घोल देगी ये रेसिपी

ऐसे बनाएं आलू-प्याज का पराठा, हर निवाले में आएगा गजब का स्वाद, मॉनसून सीजन में जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

Latest Lifestyle News