A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा गुड़ और नारियल से बनाएं बप्पा की प्रिय मिठाई, स्वाद में भी है लाजवाब, जानें कैसे बनाएं मोदक?

गुड़ और नारियल से बनाएं बप्पा की प्रिय मिठाई, स्वाद में भी है लाजवाब, जानें कैसे बनाएं मोदक?

देशभर में गणेशोत्सव की धूम है। अगर आपने अभी तक बाप्पा का प्रिय प्रसाद उकडीचे मोदक नहीं बनाया है तो चलिए हम आपको बताते हैं इसे कैसे बनाते हैं।

Ukadiche Modak Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Ukadiche Modak Recipe

देशभर में गणेशोत्सव की धूम है।भगवान गणेश का सबसे प्रिय व्यंजन उकडीचे मोदक है। उकडीचे का मतलब होता है भाप से पकाया गया।यानी बाप्पा का प्रिय प्रसाद मोदक भाप से पकाकर तैयार किया जाता है। अगर, आपने अभी तक बाप्पा का प्रिय प्रसाद नहीं बनाया है तो चलिए हम आपको बताते हैं इसे कैसे बनाते हैं.

उकडीचे मोदक बनाने के लिए सामग्री

एक कप चावल का आटा, 2 चम्मच घी, 1 घिसा हुआ नारियल, एक कप गुड़, इलायची पाउडर, चुटकी भर नमक और केसर

कैसे बनाएं उकडीचे मोदक?

  • पहला स्टेप: उकडीचे मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मोदक का आटा तैयार करें। गैस ऑन कर एक गहरा बर्तन रखें  और उसमें एक कप पानी, चुटकी भर नमक और एक चम्मच घी डालें। जब पाने हल्का गर्म हो जाये तब अब आंच को धीमा करके उसमें चावल का आटा डाल दें। चावल को अच्छी तरह से चलाएं। जब चावल का डो तैयार हो जाये तो गैस बंद कर दने। अब इस आटे को एक कटोरे में निकालें और हल्का ठंडा होने के बाद अच्छी तरह से गूंध लें।

  • दूसरा स्टेप: मोदक के अंदर की स्टफिंग बनाने के लिए नारियल को बारीक घिस लें। एक कड़ाही गर्म करके उसमें घी डालें और नारियल को सुनहरा होने तक भून लें। अब इसमें गुड़, इलायची पाउडर और केसर डालें। सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर पकने दें।

  • तीसरा स्टेप: चावल के आटे को बेलकर इसके छोटे-छोटे पेड़े बना लें। मोदक बनाने वाले सांचें में घी लगाकर आटे को उसमें रखें। अब इसमें तैयार की हुई स्टफिंग भरें और सांचें को बंद करके मोदक बना लें। 

  • चौथा स्टेप: सभी मोदकों को आकार देने के बाद एक बर्तन में पानी गर्म करके उसके ऊपर छेद वाला दूसरा बर्तन रखें ताकि भांप मोदक तक पहुंच सके। अब मोदकों को पक जाने तक स्टीम करें।

Latest Lifestyle News