A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर पर ऐसे बनाएं शुगर फ्री रबड़ी, डायबिटीज के मरीज भी तीज-त्योहार में जमकर उठा सकते हैं मीठी चीज़ों का लुत्फ़

घर पर ऐसे बनाएं शुगर फ्री रबड़ी, डायबिटीज के मरीज भी तीज-त्योहार में जमकर उठा सकते हैं मीठी चीज़ों का लुत्फ़

अगर आपको रबड़ी का स्वाद पसंद है तो आज हम आपको शुगर फ्री रबड़ी बनाने की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाना बेहद आसान है। साथ ही आप इस स्वाद से भरपूर रेसिपी का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

 Rabdi Sweet Dish - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Rabdi Sweet Dish

त्यौहार का सीजन शुरू हो गया है। अब एक के बाद एक त्यौहार का आगमन होगा। त्यौहार में मीठे पकवान और मिठाइयां खूब बनाई जाती हैं।लेकिन इस सीज़न में सबसे ज़्याद परेशान डायबिटीज के मरीज होते हैं।दरअसल, शुगर के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है जिससे उनका मन और भी हल्का हो जाता है। लेकिन आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है हम आपके लिए इस त्यौहार सीज़न में कुछ बेहतरीन शुगर फ्री मिठाई रेसिपीज़ की फेहरिस्त लेकर आए हैं। अगर आपको रबड़ी का स्वाद पसंद है तो आज हम आपको शुगर फ्री रबड़ी बनाने की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाना बेहद आसान है। साथ ही आप इस स्वाद से भरपूर रेसिपी का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं शुगर फ्री दूध की रबड़ी? 

कैसे बनाएं शुगर फ्री दूध की रबड़ी?

  • पहला स्टेप: एक भारी तले वाले बर्तन में 2 लीटर फूल फैट क्रीम दूध डालें। इसे उबाल लें और फिर उसके बाद आंच को धीमी कर दें। बता दें दूध को तब तक उबालना है जब तक वह आधा होकर उसका टेक्स्चर क्रीमी न हो जाए।

  • दूसरा स्टेप: जब दूध उबल रहा हो तब काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक काट लें और एक तरफ रख दें। इन ड्राइफ्रूट्स को एक चम्मच घी में रोस्ट कर के अलग रख लें।

  •  तीसरा स्टेप: रबड़ी बनने के 5  घंटे पहले खजूर और अंजीर भिगोकर रख दें।रबड़ी बनाते समय इन्हें मिक्सर जार में बारीक पीस लें, और मीठेपन के लिए दूध में इस पेस्ट को डालें। 

  • चौथा स्टेप: गैस की आंच मध्यम ही रखें। दूध भगोने के तले में चिपकना नहीं चाहिए इसलिए उसे लगातार हिलाते रहें। हर बार जब दूध में क्रीम की परत बने तो उसे बर्तन के किनारों पर सरकाते जाएं। इस प्रक्रिया को आपको बार बार दोहराना है। किनारों पर सरकाने और चिपकाने की यह प्रक्रिया तब तक होनी चाहिए जब तक कि दूध की मात्रा आधी न हो जाए। 

  • पांचव स्टेप: जब दूध आधा रह जाए तब बर्तन के किनारों से क्रीम की परतों को खुरच कर हटा दें। अगर दूध की क्रीम सूख गई है, तो बर्तन से थोड़ा गर्म दूध किनारों पर डालें। इसे वापस दूध में मिला दें। अब इसमें रोस्ट किये हुए मेवे, केसर वाला दूध, इलायची पाउडर मिलाएं। 

 

Latest Lifestyle News