A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग तो बना लें मखाने की शुगर फ्री खीर, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है परफेक्ट, जानें रेसिपी

मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग तो बना लें मखाने की शुगर फ्री खीर, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है परफेक्ट, जानें रेसिपी

आज हम जो मखाना की रेसिपी बताने वाले हैं वो शुगर फ्री है यानी इसमें हम चीनी का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो इसका सेवन शुगर के मरीज भी कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं घर पर कैसे बनाएं मखाने के खीर की रेसिपी?

मखाने की खीर कैसे बनाये- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मखाने की खीर कैसे बनाये

खाने के बाद अगर मीठे में खीर मिल जाए तो खाने का डबल मज़ आता है। वैसे तो आमतौर पर चावल की खीर काफी मशहूर है और लोग उसे ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपको चावल की नहीं, बल्कि मखाना के खीर की रेसिपी बताएंगे जो स्‍वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। मखान को गुणों का खान कहा गया है ये आपकी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करता है। इसका सेवन करने से जहां तनाव से राहत मिलती हैं तो दूसरी ओर अच्छी नींद भी अच्छी आती है और वजन भी आसानी से कम किया जा सकता है। आज हम जो मखाना की रेसिपी बताने वाले हैं वो शुगर फ्री है यानी इसमें हम चीनी का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो इसका सेवन शुगर के मरीज भी कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं घर पर कैसे बनाएं मखाने के खीर की रेसिपी?

मखाने की खीर बनाने के लिए सामग्री

2 कप मखाना, एक कप अंजीर, 2 चम्मच घी, थोड़ा सा इलाइची पाउडर, एक लीटर दूध, बादाम, पिस्ता, काजू टुकड़ों में कटा हुआ

ऐसे बनाएं मखाने की खीर:

  • पहला स्टेप: मखाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले 6 से 7 घंटे पहले एक कप अंजीर भिगोकर रख दें। तय समय के बाद गैस ऑन करें और पैन में 2 चम्मच घी डालकर 2 कप मखाना को हल्का ब्राउन होने तक भूनें। जब मखाना भून जाये तब उन्हें दूसरे बर्तन में रखें। 

  • दूसरा स्टेप: अब एक गहरा पैन रखें और उसमें 1 लीटर दूध डालकर उसे ग्राम होने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तब इसमें भूनें हुए मखाने डाल दें। जब तक मखाने उबल रहे हैं तब भिगोए हुए अंजीर को एक ग्राइंडर जीर में डालकर एकदम बारीक पीस लें। अंजीर का पेस्ट एक बर्तन में निकालें।  उसके बाद  एक पैन लें और सभी ड्राइफ्रूट्स को काटकर घी में डालकर रोस्ट करें। 

  • तीसरा स्टेप: मखाने दूध में एकदम मिल जाने चाहिए। जब मखाने दूध में अच्छी तरह मिल जाए और खीर हल्की गाढ़ी होने लगे तब सभी ड्राई फूट्स डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे गाढ़ा होने तक लगतार चलाएं। इसके बाद खीर में इलायची पाउडर और अंजीर का पेस्ट डालकर मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें। आपका सुगर फ्री मखाना तैयार है आप चाहे तो खीर को गर्म या ठंडा सर्व कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News