A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ऐसे बनाएंगे पालक की ग्रेवी वाली सब्जी तो हर कोई होगा आपकी कुकिंग स्किल का फैन, बच्चे भी करेंगे रोज खाने की मांग, जानें रेसिपी

ऐसे बनाएंगे पालक की ग्रेवी वाली सब्जी तो हर कोई होगा आपकी कुकिंग स्किल का फैन, बच्चे भी करेंगे रोज खाने की मांग, जानें रेसिपी

अगर आप भी एक ही तरह की सब्जी खा खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार पालक की ग्रेवी वाली सब्जी बनाएं। इसका स्वाद इतना लाजवाब होगा कि हर कोई आपसे रेसिपी पूछेगा।

Palak ki sabji kaise banaye- India TV Hindi Image Source : SOCAIL Palak ki sabji kaise banaye

अगर आपको पालक की सुखी सब्जी बहुत ज़्यादा पसंद नहीं है तो एक बार आप सिंधी स्टाइल में ग्रेवी वाली सब्जी बनाएं। यह स्वाद में इतना लाजवाब लगती है कि आप एक बार खाएंगे तो आपको बार-बार खाने का मन करेगा। पालक सेहत के लिए भी फायदेमंद है। सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे- मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन प्राप्त हो सकते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है। सिंधी स्टाइल में पालक की सब्जी बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जाता है। बेसन और पालक की रेसिपी पौष्टिकता से भी भरपूर है। इस रेसिपी को तैयार करना बहुत ही आसान है। साथ ही इसके स्वाद का कोई मुकाबला नहीं है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तब तो इस सब्ज को रोज़ाना खाएं। चलिए बताते हैं कि पालक और बेसन की सब्जी को झटपट कैसे बना सकते हैं।

पालक की सब्जी के लिए समाग्री:

1 पालक, 6 से 7 लहसुन, 2 से तीन मिर्ची, एक प्याज, एक टमाटर की प्यूरी, आधा कप बेसन, नमक स्वादानुसार, 2 चम्मच घी, 1 चम्मच सूखा धनिया, 1 चम्मच लाल मिर्ची पाउडर, 1 चम्मच गर्म मासाला

कैसे बनाएं सिंधी स्टाइल में बनाएं पालक की सब्जी?

  • पहला स्टेप: सबसे पहले पालक को धोकर छोटे टुकड़ों में काटें। अब, गैस पर कड़ाही रखकर उसमें 2 चमच्च तेल डालें। तेल में लहसुन और मिर्ची को कददूसकस कर डालें। जब ये हल्का सुनहरा हो जाए तब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज मिलाएं। अब इसमें कटी हुई पालक मिलाएं। अब इसे ढक दें और कुछ देर तक पकने दें। जब पालक अच्छी तरह पक जाए तो उसमें टमाटर की प्यूरी डालें।

  • दूसरा स्टेप: अब 4 चम्मच बेसन को आधा गिलास पानी में अच्छी तरह मिलाकर घोल बनाएं। अब इस घोल को सब्जी में मिलाएं। अब इसमें 2 चमच्च घी और स्वादानुसार नमक मिलाएं।

  • तीसरा स्टेप: अब इसमें 1 चम्मच लाल मिर्ची पाउडर, 1 चम्मच सूखा धनिया और 1 चम्मच गर्म मसाला मिलाएं। अब इसे कुछ देरी और अच्छी तरह पकाएं। जब ये गाढ़ा हो जाए तब गैस बंद कर दें। आपकी सिंधी स्टाइल पालक की सब्जी तैयार है। 

 

Latest Lifestyle News