A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा भुने हुए बैंगन का भरता स्वाद में सब्जियों को छोड़ देता है पीछे, एक बार खाने से नहीं भरेगा पेट, जानें रेसिपी

भुने हुए बैंगन का भरता स्वाद में सब्जियों को छोड़ देता है पीछे, एक बार खाने से नहीं भरेगा पेट, जानें रेसिपी

आज हम आपको रेस्टोरेंट स्टाइल में भुने हुए बैंगन भरता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है। यह रेसिपी कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है। बैंगन का भर्ता खाने में जितना स्वादिष्ट है बनाने में उतना ही आसान भी है।

Baingan Bharta Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Baingan Bharta Recipe

बैंगन की सब्जी का स्वाद पसंद आए चाहे न आए लेकिन बैंगन भरता का स्वाद तो लगभग हर किसी को पसंद आता है। बैंगन भरता उत्तर भारत में खाई जाने वाली एक लोकप्रिय साइड डिश है। दाल चावल या फिर रोटी के साथ लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। गन का भर्ता खाने में जितना स्वादिष्ट है बनाने में उतना ही आसान भी है। आज हम आपको रेस्टोरेंट स्टाइल में भुने हुए बैंगन भरता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है। यह रेसिपी कुछ ही मिनटों  में बनकर तैयार हो जाती है। आप इसे घर में आधा घंटे से भी कम वक्त में आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं आप बैंगन का भरता रेसिपी कैसे बनाएं?

बैंगन का भरता बनाने के लिए सामग्री:

बड़ा बैंगन, प्याज बारीक कटा – 1, हरी मिर्च बारीक कटी – 2, बारीक कटी लहसुन  - 5, टमाटर - 1, हल्दी – 1 टीस्पून, लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून, गरम मसाला – 1 टीस्पून, कटी धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून, सरसो का तेल, नमक स्वादानुसार

बैंगन का भरता बनाने के लिए विधि:

  • पहला स्टेप: बैंगन का भरता बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को पानी से धोएं और दो भाग में काटें। अब, गैस की धीमी आंच पर बैंगन को भून लें। आप बैंगन के साथ टमाटर को भी भून सकते हैं। इसे भुनने के लिए दो भाग में काटें और गैस की मीडियम आंच पर रखकर भूनें।

  • दूसरा स्टेप: जब तक बैंगन और टमाटर भून रहा है आप तब तक प्याज, धनिया, लहसुन और मिर्च एकदम बारीक काटें। जब बैंगन अच्छी तरह भून जाए तब एक बर्तन में इसे रख दें। जब बैंगन और टमाटर ठंडा हो जाए तब उनके जले हुए पार्ट को छीलकर निकाल लने। 

  • तीसरा स्टेप: अब एक बाउल में पके हुए बैंगन और टमाटर को अच्छी तरह से मैश करें। जब ये मैश हो जाए तब उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन, मिर्च,  लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आखिरी में भरता में आधा चम्मच सरसों का तेल, नमक स्वाद अनुसार मिलाएं। भरता के ऊपर धनिया से इसे गार्निश करें।

 

 

Latest Lifestyle News