A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सूखी लाल मिर्च और लहसुन से बनी चटनी खाने में लाएगी ऐसा स्वाद कि सब्जी खाना छोड़ देंगे, जानिए रेसिपी

सूखी लाल मिर्च और लहसुन से बनी चटनी खाने में लाएगी ऐसा स्वाद कि सब्जी खाना छोड़ देंगे, जानिए रेसिपी

सूखी लाल मिर्च और लहसुन की चटनी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। खाने में लाल मिर्च की चटनी सब्जी के स्वाद को भी फीका कर देगी। जानिए लाल मिर्च और लहसुन की चटनी की आसान रेसिपी।

लाल मिर्च और लहसुन की चटनी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL लाल मिर्च और लहसुन की चटनी

खाने में कई बार सब्जी का स्वाद फीका सा लगता है। अचार और चटनी खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं। कुछ लोगों को खाने में चटनी जरूर चाहिए होती है। चटनी न सिर्फ टेस्ट बढ़ाती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। आज हम आपको सूखी लाल मिर्च और लहसुन से टेस्टी लाल चटनी बनाना बता रहे हैं। इस चटनी को एक बार बनाकर जरूर खाएं। यकीन मानिए आप सब्जी छोड़कर बस चटनी से ही पूरी रोटी खा जाएंगे। 1-2 रोटी खाने वाले कब 3-4 रोटी खा जाएंगे पता ही नहीं चलेगा। ये है लाल मिर्च और लहसुन की चटनी की रेसिपी।

लाल मिर्च और लहसुन के फायदे

भारतीय मसालों में इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च और लहसुन दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर हैं। हार्ट के लिए लाल मिर्च को अच्छा माना जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। वहीं लहसुन को हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए अच्छा माना गया है। लहसुन खाने से जोड़ों के दर्द और सूजन में भी फायदा मिलता है।

सूखी लाल मिर्च और लहसुन की चटनी रेसिपी:

पहला स्टेप: सबसे पहले आपको चटनी बनाने के लिए 4-5 सूखी लाल मिर्च लेनी हैं। इन मिर्च को हल्का धो लें और आधा कप साफ पानी में भिगो दें। जब तक मिर्च पानी में भीगेंगी आप 7-8 कली लहसुन छील लें। इस चटनी को सिल बट्टा पर बनाएंगे तो आपको बचपन वाला मम्मी के हाथ से बनी चटनी का स्वाद आएगा। आप चाहें तो मिक्सी में भी इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं। हम आपको सिल बटना से चटना बनाना बता रहे हैं।

दूसरा स्टेप: सिल पर लाल मिर्च को पानी से निकाल कर रख लें और फिर इसमें छिले हुए लहसुन डालें। 1 बड़ा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच जीरा और 1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर डालें। अब सारी चीजों को अच्छी तरह से पीस लें। सूखी लाल मिर्च की चटनी को आप अपने हिसाब से थोड़ा मोटा या बारीक पीस सकते हैं। चटनी पीसते वक्त बीच-बीच में पानी डालते जाएं। अब इस चटनी को किसी बर्तन में निकाल लें।

तीसरा स्टेप: खाने में सब्जी के साथ लाल मिर्च की चटनी सर्व करें। आप चाहें तो इसे तेल में हींग और जीरा डालकर हल्का फ्राई भी कर सकते हैं। लाल मिर्च की चटनी 4-5 दिन तक खराब नहीं होती आप इसे खाने के साथ रोज खा सकते हैं। 

 

 

Latest Lifestyle News