A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा शाम के नाश्ते में खाएं पोहे का चीला, हेल्दी और सुपर टेस्टी, सिर्फ 15 मिनट में रेसिपी होगी तैयार, जानें विधि

शाम के नाश्ते में खाएं पोहे का चीला, हेल्दी और सुपर टेस्टी, सिर्फ 15 मिनट में रेसिपी होगी तैयार, जानें विधि

पोहा चीला टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर किसिस को इस रेसिपी का स्वाद पसंद आएगा। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं पोहे का चीला?

 poha ka chilla recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL poha ka chilla recipe

शाम के समय अगर आपको कुछ टेस्टी और हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो आप पोहे का चीला बनाकर खा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे पोहे का चीला भी बनाया जाता है क्या? तो हमारा जवाब होगा हाँ! दरअसल ज़्यादातर लोग पोहा ही खाते हैं ऐसे में इसका चीला भी बनता होगा किसी ने सोचा नहीं होगा। लेकिन, नाश्ते में पोहा चीला भी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। साथ ही इसका स्वाद भी लोगों को बेहद पसंद आता है। तो, अगर आपने कभी पोहा चीला नहीं बनाया है तो चलिए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

पोहा चीला बनाने के लिए सामग्री

पोहा – 1 कप, आधा कप चावल का आटा, 2 बड़े चम्मच दही, 1 कटा हुआ टमाटर,  1 कटा हुआ प्याज, नमक स्वाद अनुसार, हरी मिर्च कटी हुई, हरा धनिया कटा, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर, तेल ग्रीसिंग के लिए

पोहा चीला बनाने के विधि:

  • पहला स्टेप: पोहा चीला बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पोहे को पानी से धोएं। उसके बाद पोहे में आधा कप पाने डालकर ग्राइंड कर दें।  पोहे का पेस्ट एक बड़े बाउल में निकालें। अब उसमें आधा कप चावल का आटा और 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। ध्यान रखें बैटर की कंसिस्टेंसी हल्की गाढ़ी होनी चाहिए। अब इस पेस्ट को ढककर रख दें।  

  • दुसरा स्टेप: अब प्याज, टमाटर और अपने मन पसंद की सब्जियों को बारीक काटें। और पोहे के बैटर में इन्हें मिलाएं। अब बैटर में आप हरी मिर्च कटी हुई, हरा धनिया कटा, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर। एक इनो का पैकेट और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं। और पांच मिनट तक बैटर को ऐसे ही रखें। 

  • तीसरा स्टेप: अब अगले स्टेप में गैस ऑन करें और उस पर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तो एक करछुल से बैटर निकलकर पैन पर अच्छी तरह से फैलाएं। गैस का फ्लेम मीडियम रखें और 2 मिनट बाद चिला को पलटें। दोनों तरफ से जब चीला ब्राउन हो जाये तो हल्का ऑइल लगाकार ग्रीस करें और फिर गैस बंद कर दें।  आपका गर्मा गर्म पोहे का चीला तैयार है इसे आप धनियां और पुदीने की चटनी के साथ खाएं। 

 

Latest Lifestyle News