A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा मीठा खाकर हो गए हैं बोर तो सरसो के तेल में झटपट बना लें भेलपुरी, स्वाद और सुगंध का ऐसा मिश्रण की उंगलियां चाटने पर हो जाएंगे मजबूर, जानें रेसिपी

मीठा खाकर हो गए हैं बोर तो सरसो के तेल में झटपट बना लें भेलपुरी, स्वाद और सुगंध का ऐसा मिश्रण की उंगलियां चाटने पर हो जाएंगे मजबूर, जानें रेसिपी

अगर आप मीठे की जगह कुछ नमकीन और चटपटा खाना चाहते हैं तो भेल पुरी बढ़िया विकल्प हो सकता है। भेल पुरी को बनाना काफी आसान है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं चटपटी भेलपूरी की लाजवाब रेसिपी?

भेलपूरी की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL भेलपूरी की रेसिपी

दिवाली का सीज़न चल रहा है घर-घर में मिठाइयां और पकवान बन रहे हैं। ऐसे में लोग मीठी चीज़ें खाकर बोर हो जाते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं जो मिठाइयां और पकवान खाकर बोर हो गए हैं तो अहम आपके लिए लाएं हैं चटपटी भेलपुरी रेसिपी। भेल पुरी का नाम सुनते ही  मुंह में पानी आने लगता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद आपके टेस्ट बड्स खोल देगा। तो अगर आप मीठे की जगह कुछ नमकीन और चटपटा खाना चाहते हैं तो भेल पुरी बढ़िया विकल्प हो सकता है। भेल पुरी को बनाना काफी आसान है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं चटपटी भेलपूरी की लाजवाब रेसिपी?

भेलपुरी बनाने के लिए सामग्री:

मुरमुरे – एक कप, प्याज बारीक कटी – 1, टमाटर बारीक कटे – 2, आलू उबला हुआ – 1, हरी धनिया चटनी – 2 चम्मच, इमली चटनी – 2 चम्मच, हरी धनिया, एक बारीक कटी हरी मिर्च,  एक चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच नींबू रस, कच्चे आम के कुछ टुकड़े, सेव – आधा कप, चना दाल मसाला– 1 टेबलस्पून, नमक स्वादानुसार

भेलपुरी बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: भेलपुरी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद एक आलू को उबालें और उसका छिलका उतारकर उसके भी छोटे छोटे टुकड़े कर लें। 

  • दुसरा स्टेप: अब एक गहरे बर्तन में मुरमुरे डालें और उसके बाद बारीक कटी प्याज, आलू, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती डालकर अच्छी तरह मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें हरी धनिया और इमली की चटनी डालकर एक चम्मच की मदद से इन्हें आपस में अच्छे से मिला सकते हैं। 

  • तीसरा स्टेप: इसके बाद भेल में चाट मसाला, नींबू रस, सरसों का तेल और स्वादानुसार नमक मिलाएं। आखिर में सेव डालकर सभी चीजों को ठीक से मिला लें। अब भेल को सर्विंग प्लेट में डालें और ऊपर से पापड़ी, कच्चे आम के टुकड़े, सेव, हरा धनिया गार्निश कर सर्व करें।

 

Latest Lifestyle News