A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा कभी खाई है मूंगफली चाट? क्या गजब का स्वाद होता है, बस इस तरीके से बनाएं और फिर खाएं

कभी खाई है मूंगफली चाट? क्या गजब का स्वाद होता है, बस इस तरीके से बनाएं और फिर खाएं

शाम के समय अगर आपको कुछ चटपटा और हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो आप मूंगफली की चाट रेसिपी बना सकते हैं। चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाएं?

Mungfali Chaat Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Mungfali Chaat Recipe

शाम के समय अगर आपको कुछ चटपटा और हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो आप मूंगफली की चाट रेसिपी बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे भला मूंगफली का भी चाट बनता है क्या तो हम कहेंगे हाँ। मूंगफली चाट का स्वाद इतना लाजवाब होता है कि एक बार खाने से आपका मन नहीं भरेगा। साथ ही ये शानदार चाट (Peanut Chaat Recipe) रेसिपी मिनटों में बनकर तैयार होगी। अगर आप हर रोज़ मूंगफली खाते हैं तो आपको प्रोटीन, विटामिन, मिनरल भरपूर मात्रा में मिलता है।

मूंगफली में किसी भी नट की तुलना में ज़्यादा प्रोटीन होता है, इसमें 30 से ज़्यादा ज़रूरी विटामिन और मिनरल होते हैं और ये फाइबर और हेल्दी फैट्स का एक अच्छा स्रोत हैं। मूंगफली भूख हार्मोन को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकती है। इसका सेवन करने से दिमागी क्षमता मजबूत होती है। साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूत बनाती है। इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है। तो, चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाएं?

मूंगफली चाट के लिए सामग्री: Ingredients for Peanut Chaat:

एक कप भुना हुआ मूंगफली, एक प्याज, एक टमाटर, आधा कप पनीर, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच नींबू का रस, कुछ अनार के दाने, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, काल नमक स्वाद अनुसार

कैसे बनाएं मूंगफली चाट? How To Make Peanut Chaat?

  • पहला स्टेप: सबसे पहले गैस ऑन करें। गैस पर एक गहरा पैन रखें और एक कप मूंगफली भून लें। भुनने के बाद उसके छिलकों को साफ़ करें। मूंगफली को बेलन के ज़रिये हल्के हाथों से क्रश करें। ध्यान रखें, मूंगफली बारीक नहीं होनी चाहिए बस उसके दो टुकड़े हो जाएं। एक बड़े बाउल में भुनी हुई मूंगफली को निकालें। 

  • दूसरा स्टेप: अब प्याज और टमाटर को एकदम बारीक काट लें। अब इन्हें मूंगफली वाले बाउल में डालें। उसके बाद इसमें एक मिर्च और पनीर के छोटे छोटे टुकड़े को काटकर डालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब इस मिश्रण में एक चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, काल नमक स्वाद अनुसार और कुछ अनार के दाने डालें और आपस में अच्छी तरह मिलाएं। आपका मूंगफली चाट तैयार है। अब गर्मगर्म चाय के साथ इसका लुत्फ़ उठायें। 

 

Latest Lifestyle News