A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा दूध से नहीं Vitamin C से भरपूर इस खट्टी चीज़ से बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत को मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे, जानें विधि?

दूध से नहीं Vitamin C से भरपूर इस खट्टी चीज़ से बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत को मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे, जानें विधि?

आज हम आपके लिए एक बेहतरीन चाय की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे पीने से सिर्फ मुंह का जायका ही नहीं बदलेगा बल्कि सेहत को भी कई फायदे होंगे।

Lemon Tea Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Lemon Tea Recipe

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे पीते ही हम ताजगी से भर जाते हैं और पूरे दिन एक्टिव महसूस करते हैं। कई लोग तो दिन भर में कई कप चाय पी जाते हैं, जो कि सेहत के लिहाज़ से अच्छा नहीं है। अगर आपको चाय की बहुत ज़्यादा क्रेविंग होती है या बिना चाय के सिर दुखने लगता है तो आप हेल्दी तरीके से भी चाय बना सकते हैं। जैसे ज़रूरी नहीं है कि आप बार बार दूध वाली चाय ही पिएं। चलिए, आज हम आपको चाय की एक शानदार रेसिपी बता रहे हैं। आप दूध की जगह चाय में नींबू का इस्तेमाल करें। लेमन टी भी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। साथ ही इसका सेवन करने से सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं लेमन टी और इसे पीने से हमे क्या फायदा होगा?

नींबू चाय सामग्री:

एक चम्मच चाय पत्ती, दो कप पानी, एक छोटा अदरक का टुकड़ा, एक इलायची, 2 चम्मच शक़्कर, एक नींबू

कैसे बनाएं नींबू वाली चाय?

नींबू की चाय बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें उस पर एक गहरा पैन रखें और एक चम्मच चाय पत्ती डालें। अब इसमें अदरक और इलायची कूटकर डालें। चाय के पानी को अच्छी तरह पकने दें। अब इसमें 2 चम्मच शक़्कर डालें। पानी को तब तक पकाएं है जब तक उसमें से भीनी-भीनी खुशबु न आए। अब गैस बंद कर दें। चाय को एक कप में छान लें और उसमें आधे नींबू का रस डालें। आपकी लेमन टी तैयार है। आप चाहें तो इस चाय में तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं।

नींबू वाली चाय पीने के फायदे:

  • बॉडी करे डिटॉक्स: सुबह खाली पेट नींबू की चाय पीने से लीवर में जमा सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और शरीर पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाता है।

  • स्किन के लिए लाभकारी: नींबू की चाय स्किन के लिए फायदेमंद है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करती है। इसके अलावा, इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो मुंहासों और एक्जिमा से प्रभावी रूप से लड़ते हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल: नींबू में मौजूद हेस्पेरिडिन और डायोसमिन जैसे प्लांट फ्लेवोनोइड्स में कोलेस्ट्रॉल कम करते है। एक कप गर्म नींबू की चाय पीने से हृदय संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक की घटना को रोका जा सकता है

 

Latest Lifestyle News