A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर पर आ रहे हैं मेहमान तो चावल के आटे में लपेटकर कश्मीरी स्टाइल में बनाएं पनीर लबाबदार, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

घर पर आ रहे हैं मेहमान तो चावल के आटे में लपेटकर कश्मीरी स्टाइल में बनाएं पनीर लबाबदार, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

अगर आपके घर पर भी मेहमान आ रहे हैं तो आप कश्मीर की मशूहर सब्जी पनीर लबाबदार ज़रूर ट्राई करें। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं?

Paneer Lababdar Recipe - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Paneer Lababdar Recipe

जब भी घर पर मेहमान आते हैं तो अक्सर लोग असमजंस की स्थिति में होते हैं कि क्या ख़ास बनाएं। ऐसे में ज़्यादातर लोग पनीर की सब्जी बनाते हैं।पनीर की सब्जी खाने में स्वादिष्ट लगती है लेकिन एक जैसा टेस्ट कई बार बोरिंग लगने लगता है।ऐसे में आज हम आपको कश्मीरी स्टाइल में पनीर लबाबदार की रेसिपी बातएंगे। इसे बनाने का तरीका थोड़ा अलग है।साथ ही इसका स्वाद भी बेहद लाजवाब लगता है।तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं पनीर लबाबदार?

पनीर लबाबदार बनाने के लिए सामग्री
प्यूरी के लिए - टमाटर कटे – 2, काजू – 2 टेबलस्पून, लहसुन – 2, फली इलायची – 2, लौंग – 3-4, अदरक – 1 इंच टुकड़ा, नमक – स्वादानुसार

पनीर लबाबदार बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: पनीर लबाबदार बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के टुकड़े काट लें और एक बाउल में चावल का आटा निकालें। पनीर को आटे में अच्छी तरह से मिलाएं। अब, गैस ऑन करें और एक कड़ाही रखें। जब तेल गर्म हो जाए तब पनीर को डीप फ्राई करें और दूसरे बर्तन में रख दें।

  • दूसरा स्टेप: इसके बाद एक बर्तन में एक कप पानी डालकर उसमें टमाटर, लहसुन और अदरक का टुकड़ा, लौंग, काजू और थोड़ा सा नमक डालकर उबालें। जब टमाटर नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद मिक्सर जार में सामग्रियों को डालकर प्यूरी तैयार करें.

  • तीसरा स्टेप: अब कड़ाही में मीडियम आंच पर तेल गर्म करें।अब, कड़ाही में तेजपत्ता, दालचीनी, हरी मिर्च से तड़का दें।कुछ देर बार इसमें बारीक कटी प्याज डालें और सुनहरा होने तक पकाएं।फिर हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर समेत अन्य मसाले मिक्स कर दें।मसालें जब खुशबू छोड़ने लगें तो इसमें टमाटर  प्यूरी को डालकर अच्छे से चलाएं और जब तक तेल न छोड़ दें उन्हें पकने दें।

  • चौथा स्टेप: जब मसाले पक जाएं तब इसमें डीप फ्राई किए हुए पनीर के टुकड़े डालें और आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक गिलास पानी डालें और ढक दें।15 मिनट बाद कसूरी मेथी डालें और दिर गैस बंद कर दें। आपका कश्मीरी पनीर लबाबदार तैयार है।

 

 

Latest Lifestyle News