A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा प्रोटीन से भरपूर हरी मूंग का सलाद डिनर के लिए है परफेक्ट ऑप्शन, हेल्दी भी टेस्टी भी, जानें कैसे बनाएं?

प्रोटीन से भरपूर हरी मूंग का सलाद डिनर के लिए है परफेक्ट ऑप्शन, हेल्दी भी टेस्टी भी, जानें कैसे बनाएं?

अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो रात के डिनर में ये प्रोटीन से भरपूर मूंग की लाजवाब रेसिपी बनाएं।

हरी मूंग का सलाद कैसे बनाएं- India TV Hindi Image Source : SOCIAL हरी मूंग का सलाद कैसे बनाएं

रात के समय हेल्दी और हल्का खाना खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां आपसे कोसो दूर रहती हैं। अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है या फिर आप फिटनेस के प्रति बेहद जारूक हैं तो रात के डिनर के लिए मूंग का सलाद एक बेहतरीन विकल्प है यह हल्का भी होता है और हेल्दी भी। डाइट में मूंग का स्प्राउट्स (sprouts salad recipe) शामिल करने से वजन भी आसानी से कम होता है और हार्ट की हेल्थ भी बेहतरीन होती है। यानी पोषक तत्वों से भरपूर यह मूंग न केवल वजन कम करती है बल्कि सेहत से को और भी कई फायदे होते हैं। इसलिए आप रात के समय डिनर में मूंग (Moong Salad) का सेवन कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मूंग का सलाद?

मूंग का सलाद बनाने के लिए सामग्री: Ingredients for making Moong Salad:

1 कप अंकुरित मूंग, आधा कटा हुआ खीरा, आधा कटा हुआ गाजर, मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 1 टमाटर, 1/2 अनार, 1 छोटा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच काली मिर्च

मूंग का सलाद बनाने की विधि: How to make Moong Salad:

  • पहला स्टेप: हरी मूंग का सलाद बनाने के लिए सबसे पहले मूंग को 7 से 8 घंटे के लिए भिगोकर रखें। तय समय के बाद मूंग को पानी से छानकर बाहर निकालें। 

  • दुसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें और एक बड़े बतर्न में 2 गिलास पानी और फिर उसमें मूंग डालें। मांग को अच्छी तरह उबालें। जब मुंग उबल जाए तब गैस बंद कर दें।

  • तीसरा स्टेप: अब मूंग को छानकर एक बड़े बर्तन में रखें इसमें आप आधा कटा हुआ खीरा, आधा कटा हुआ गाजर, मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 1 टमाटर, 1/2 अनार डालें और आपस में अच्छी तरह मिलाएं। 

  • चौथा स्टेप: अब, इसमें स्वाद अनुसार नमक और आधा चम्मच काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आपका प्रोटीन से भरपूर सलाद तैयार है।अब इसे पेलत में निकला कर खाएं। 

 

Latest Lifestyle News