A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सुबह नाश्ते में है कुछ चटपटा खाने का मन तो बना लें मूंग दाल के पकौड़े, हरी धनिया की चटनी के साथ खाने में आ जाएगा स्वाद, जानें रेसिपी

सुबह नाश्ते में है कुछ चटपटा खाने का मन तो बना लें मूंग दाल के पकौड़े, हरी धनिया की चटनी के साथ खाने में आ जाएगा स्वाद, जानें रेसिपी

अगर आपको भी सबुह के समय ब्रेकफास्ट में कुछ क्रंची और चटपटी चीज़ खाने का मन कर रहा है तो मूंग दाल के पकौड़े बना लें।चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये रेसिपी?

मूंग दाल के पकौड़े रेसिपी - India TV Hindi Image Source : SOCIAL मूंग दाल के पकौड़े रेसिपी

कई बार ऐसा होता है कि सुबह सुबह हेल्दी नहीं बल्कि कुछ टेस्टी खाने का मन करता है। कभी-कभार आप नाश्ते में हेल्दी की बजाय टेस्टी और चटपटी चीज़ों का चुनाव भी कर सकते हैं। तो, अगर सुबह नाश्ते में आपको कुछ क्रंची खाने का मन कर रहा है तो हम आपके लिए लाए हैं एक शानदार रेसिपी। आज आप नाश्ते में मूंग के पकोडे (Moong Dal Pakora Recipe) बना सकते हैं। इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता और इसका स्वाद भी लाजवाब लगता है। तो, चलिए कैसे बनाएं मूंग के क्रंची और कुरकुरे पकौड़े? 

मूंग दाल पकोड़े के लिए सामग्री: Ingredients for Moong Dal Pakora:

एक कप पीली मूंग की दाल, 2 से 3 चम्मच दही, 7 से 8 लहसुन की कलियां, 2 बारीक कटे हुए प्याज, एक चम्मच गर्म मसाला, एक चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच लाला मिर्च पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, तेल तलने के लिए, 

कैसे बनाएं मूंग दाल पकोड़े?  How to make Moong Dal Pakora?

  • पहला स्टेप: मूंग की दाल का पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले रात को एक कप पीली मूंग की दाल को पानी में भिगोकर रख दें।सुबह दाल के पानी को छान दें।अब आधा कप मूँग की दाल और लहसुन को मिक्सर जार में दरदरा पीस लें।

  • दूसरा स्टेप: अब, एक बाद बाउल में आधा कप मूंग का दाल डालें और दरदरा पीसा हाउ मूंग की दाल डालें। अब इसमें 2 से 3 चम्मच दही, 2 बारीक कटे हुए प्याज, एक चम्मच गर्म मसाला, एक चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं। आपका पकोड़ों का मिश्रण तैयार है.

  • तीसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें और ऊपर पर गहरे आकर वाली कड़ाही रखें। अब उसमें तेल डालें, जब तेल गर्म हो जाए तब मिश्रण के छोटे छोटे लोई समान टुकड़े कड़ाही में डालें। मीडियम फ्लेम पर इन्हें सुनहरा होने तक डीप फ्राई करना है।जब ये लाल हो जाएं तो इन्हें कड़ाही से निकाल दें।आपके मूंग दाल के पकोड़े तैयार हैं।अब इन्हें हरी चटनी के साथ खाएं।

 

Latest Lifestyle News