A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा दिवाली में मेहमानों को खिलाएं चिया सीड्स की स्वाद और सेहत से भरपूर ये मीठी रेसिपी, एक ही बार में कर जाएंगे चट, जानें विधि

दिवाली में मेहमानों को खिलाएं चिया सीड्स की स्वाद और सेहत से भरपूर ये मीठी रेसिपी, एक ही बार में कर जाएंगे चट, जानें विधि

अगर आपके घर पर भी दिवाली के दिन मेहमान आ रहे हैं तो उनकी खातिरदारी करने के लिए आप चिया सीड्स की शानदार रेसिपी से उनका स्वागत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाएं?

Chia Seeds Pudding Kaise Banaye- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Chia Seeds Pudding Kaise Banaye

पाक पकवान और मिठाइयों के बिना त्योहार अधूरा माना जाता है।जब बात दिवाली के त्यौहार कि तो क्या कहना। इस त्यौहार में तामाम तरह की मिठाई और पकवान बनाए जाते हैं। अगर आपके घर पर भी दिवाली के दिन मेहमान आ रहे हैं तो उनकी खातिरदारी करने के लिए आप चिया सीड्स (Chia Seeds Pudding) की शानदार रेसिपी से उनका स्वागत कर सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इसे बनाने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है। यह रेसिपी कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाएं? 

चिया पुडिंग के लिए सामग्री: Ingredients for Chia Pudding:

10 बादाम, 10 काजू, 10 पिस्ता, 5 खजूर बीज निकाले हुए, एक कप दूध, चुटकी भर केसर,आधा छोटी चम्मच इलायची पाउडर, 3 बड़े चम्मच चिया सीड्स, गार्निश के लिए, सिल्वर लीफ और रोज पेटल्स 

चिया पुडिंग कैसे बनाएं? How to make Chia Pudding?

  • पहला स्टेप: सबसे पहले एक कप गर्म दूध में चुटकी भर केसर डालें और इसे लगभग 10-15 मिनट तक ऐसे ही रखें। अब एक बड़े बाउल में 10 बादाम, 10 काजू, 10 पिस्ता, 5 खजूर और आधा छोटी चम्मच इलायची पाउडर लें।इन सभी ड्राइफ्रूट्स को दूध के बाउल में डालें। और इन्हें 15 मिनट तक ढककर रखें ताकि मेवे और खजूर नरम हो जाएँ।

  • दूसरा स्टेप: तय समय के बाद ड्राईफूट वाले दूध को ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लें।ग्राइंड करने के बाद इन्हें एक गहरे बर्तन में निकालें और उसमें 3 बड़े चम्मच चिया सीड्स डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

  • तीसरा स्टेप: चिया सीड्स दूध में अब्सॉर्ब होकर गाढ़ा हो इसलिए इसे 3-4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद इन्हें फ्रिज से निकालें। चिया पुडिंग को अपने पसंदीदा सर्विंग डिश में डालें और सिल्वर लीफ और सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से इसे गार्निश करें। अब इस स्वाद और सेहत से भरपूर पुडिंग का लुत्फ़ उठाएं। 

Latest Lifestyle News