A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा शाम में खाएं चने, मखाने और बादाम की ये स्नैक्स रेसिपी, स्वाद और सेहत का है जबरदस्त कॉम्बिनेशन, जानें बिना तेल के कैसे बनाएं ये नमकीन?

शाम में खाएं चने, मखाने और बादाम की ये स्नैक्स रेसिपी, स्वाद और सेहत का है जबरदस्त कॉम्बिनेशन, जानें बिना तेल के कैसे बनाएं ये नमकीन?

शाम के समय आप हेल्दी स्नैक्स का विकल्प चुनें। आप शाम के समय चना, मखाना और बादाम का सेवन कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं यह रेसिपी?

Chana Makhana and Badam Namkeen- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Chana Makhana and Badam Namkeen

शाम के समय ज़्यादातर लोग चाय के साथ समोसे, भजिया या कचौड़ी खाना पसंद करते हैं।यह स्वाद में अच्छा लगता है तो कई बार लोग एक साथ ज़्यादा ही खा लेते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।ज़्यादा ऑइली फ़ूड खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अपनी सेहत को लेकर ध्यान दें और शाम के समय आप हेल्दी स्नैक्स का विकल्प चुनें। जैसे आप शाम के समय चना, मखाना और बादाम का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको इन्हें ऐसे खाना नहीं पसदं हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं।आप मखाना, बादाम और चने की ये चटपटी नमकीन घर पर बनाएं और शाम केसमय खाएं। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं यह रेसिपी?

मखाना, बादाम और चने की ये नमकीन बनाने के लिए सामग्री: Ingredients to make this Namkeen of Makhana, Almond and Chickpea:

आधा कप भुना हुआ चना, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप कच्ची मूंगफली, सूखे क्रैनबेरी 1 कप, 250 ग्राम भूनने के लिए नमक

कैसे बनाएं मखाना, बादाम और चने की नमकीन? How to make makhana, almond and gram namkeen?

भुने हुए चने को रगड़कर छिलका उतार दें और उड़ा दें। बादाम और काजू को मध्यम आंच पर नमक में भून लें और एक्स्ट्रा नमक निकालने के लिए उन्हें छान लें। मूंगफली को नमक में भून लें और ठंडा होने पर छिलका उतारने के लिए रगड़ें और छिलका उतार दें। अब भूना चना, भुने हुए बादाम, काजू, भुनी और छिलका उतारी हुई मूंगफली और क्रैनबेरी को मिलाएं और एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

 

 

Latest Lifestyle News