A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा अभी तक ट्राई नहीं की जामुन से बनाई जाने वाली ये 4 डिश? कम से कम एक बार जरूर बनाकर देखें

अभी तक ट्राई नहीं की जामुन से बनाई जाने वाली ये 4 डिश? कम से कम एक बार जरूर बनाकर देखें

क्या आपको भी जामुन खाना पसंद है? अगर हां, तो आपको भी जामुन से बनाई जाने वाली कुछ डिश को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। यकीन मानिए इन्हें टेस्ट कर आपका दिल खुश हो जाएगा।

Jamun Recipes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Jamun Recipes

भारत में कई लोग जामुन बड़े चाव के साथ खाते हैं। इस मौसम में जामुन खाना सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी जामुन से कोई डिश बनाकर देखी है? अगर नहीं, तो इस सीजन में आपको खाली जामुन खाने की जगह जामुन से बनाई जाने वाली कुछ डिश को ट्राई करके देखना चाहिए। यकीन मानिए आप हर सीजन में जामुन से बनाई जाने वाली इन डिश को खाना पसंद करेंगे। आइए ऐसी ही कुछ जामुन रेसिपी के बारे में जानते हैं।

  1. जामुन पॉप्सिकल्स- फैंसी से नाम वाली ये डिश आपकी फेवरेट बन सकती है। जामुन पॉप्सिकल्स बनाने के लिए आपको जामुन से बीज को अलग निकालकर इसे ब्लेंड कर लेना है। अब जूस को ब्लेंडर से पॉप्सिकल्स मोल्ड में निकाल लीजिए। इस जूस को फ्रिज में जमाने के लिए रख दीजिए। जमने के बाद आप जामुन पॉप्सिकल्स के ऊपर शहद डालकर इस डिश के टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं।

  2. जामुन का जैम- जामुन का जैम बनाने के लिए आपको जामुन के गूदे में चीनी और नींबू के रस को मिलाकर अच्छी तरह से पकाना है। जब तक ये मिक्सचर गाढ़ा न हो जाए, तब तक आपको इसे पकाते रहना है। इस जैम के ठंडा होने के बाद आप इसे ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं।

  3. जामुन सलाद- अगर आप झटपट कोई डिश बनाना चाहते हैं तो जामुन सलाद एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस डिश को बनाने के लिए आपको जामुन, चेरी, खीरा, टमाटर, प्याज को काटना है। अब इन सभी चीजों को एक कटोरे में फेटा चीज के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब जामुन सलाद के स्वाद को बढ़ाने के लिए आपको इसमें शहद, नींबू, नमक और चाट मसाला भी एड करना है। 

  4. जामुन का रायता- अगर आप चाहें तो जामुन के इस्तेमाल से रायता भी बना सकते हैं। जामुन का रायता बनाने के लिए आपको कटे हुए जामुन, फेंटा हुआ दही, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और काले नमक की जरूरत पडे़गी। अब आपको इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है और आपका जामुन का रायता बनकर तैयार है।

 

Latest Lifestyle News