A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने दोस्त आ रहे हैं घर तो बना लें मखाने की ये लाजवाब डिश; मिनटों में होगी तैयार

टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने दोस्त आ रहे हैं घर तो बना लें मखाने की ये लाजवाब डिश; मिनटों में होगी तैयार

आपने अगर कभी मखाना उत्तपम को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है।आइए जानते हैं मखाना उत्तपम बनाने का आसान तरीका.

Makhana Uttapam Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Makhana Uttapam Recipe

भारतीय क्रिकेट टीम ने 29 जून को साउथ अफ्रीका को फाइनल मुकाबले में 7 रनों से हराकर टी 20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup) अपने नाम कर लिया। 17 सालों बाद भारत एक बार फिर से वर्ल्ड कप चैम्पियन बना है। ऐसे में भारतीय फैंस के बीच इस मैच को लेकर जोश और क्रेज़ देखने लायक है। लोग अभी भी जीत के जश्न में डूबे हैं। इतने सालों बाद मैच जीतने का खुमार ऐसा है कि फैंस हैंगओवर से बाहर नहीं आना चाहते हैं। आज रविवार है इसलिए इंडिया की जीत का जश्न मनाने के लिए लोग ने प्लान बना लिए हैं। अगर आपके घर पर भी आपके यार, दोस्त आ रहे हैं तो शाम के नाश्ते में उन्हें कुछ बेहतरीन बनाकर खिलाएं। आज हम आपको मखाने की एक खास रेसिपी बताते हैं जो सिर्फ आधे घंटे में बनकर तैयार होगी। यह रेसिपी है मखाना उत्तपम, यह एक साउथ इंडियन डिश है आपने अगर कभी मखाना उत्तपम को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है। जानते हैं मखाना उत्तपम बनाने का तरीका

मखाना उत्तपम सामग्री: (Makhana Uttapam Ingredients:)

मखाना 1/2 कप, सूजी 1/2 कप, पोहा 1/2 कप, दही 1/2 कप, पानी, नमक, हरी मिर्च, अदरक। ईनो, धनिया, ईनो फ्रूट साल्ट, सभी सब्जियाँ शिमला मिर्च, मक्का, टमाटर, धनिया, पनीर

मखाना उत्तपम बनाने की विधि: (How to make Makhana Uttapam)

  • पहला स्टेप: मखाना उत्तपम बनाने के लिए बड़ा बाउल लें उसमें आधा कप मखाना, आधा कप सूजी, आधा कप पोहा और आधा कप दही डालें। इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसमें आधा गिलास पानी डालकर फिर से एक बार मिलाएं और 5 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें।

  • दूसरा स्टेप: 5 मिनट के बाद इसमें अदरक का टुकड़ा, 2 मिर्ची, स्वाद अनुसार नमक, ईनो और आधा चम्मच फ्रूट साल्ट डालें। अब इन सभी सामग्रियों को ब्लेंडर जार में डालकर बारीक पीस लें। आपका बैटर तैयार है, अब इसे एक बाउल में डालकर 15 मिनट के लिए रख दें।

  • तीसरा स्टेप: अब हम सब्जियां काट लेंगे। शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर को बारीक काट लें। इन्हें काटने के बाद इन सभी सब्जियों को बैटर में मिला दें।

  • चौथा स्टेप: अब आखिरी स्टेप में गैस ऑन करें और उस पर पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाये तो उस पर बटर डालें। उसके बाद करछुल की मदद से एक करछुल बैटर पैन पर डालें। अब उसे दोनों साइड से अच्छी तरह से पकने दें। ऐसे ही सभी उत्तपम को तैयार करें। मेहमानों को हरी धनिया की चटनी के साथ गर्म-गर्म उत्तपम परोसें। 

 

Latest Lifestyle News