A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा गुड़ के मीठे चीला के सामने मालपुआ भी फेल है, इतने नरम कि मुंह में रखते ही घुल जाएंगे, जानिए रेसिपी

गुड़ के मीठे चीला के सामने मालपुआ भी फेल है, इतने नरम कि मुंह में रखते ही घुल जाएंगे, जानिए रेसिपी

Sweet Chilla Recipe: बारिश के मौसम में कुछ मीठा और गर्मागरम खाने का मन हो तो गुड़ और आटे से मीठा चीला बनाकर खा सकते हैं। इस चीला को सिर्फ 5 मिनट में तैयार किया जा सकते हैं। खाने में स्वादिष्ट और मालपुआ से भी मुलायम बनते हैं ये चीला, जानें रेसिपी।

गुड़ के मीठे चीला की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL गुड़ के मीठे चीला की रेसिपी

बारिश के मौसम में जब भी कुछ गर्मागरम खाने का मन करे तो आप गुड़ और गेहूं के आटे से बने मीठे चीला बनाकर खा सकते हैं। ये चीला बहुत ही नरम बनते हैं। मुंह में रखते ही घुल जाते हैं। गुड़ और गेहूं को हेल्दी फूड की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इसमें बहुत कम घी लगता है। आप फटाफट सिर्फ 5 मिनट में मीठा चीला बनाकर खा सकते हैं। सुबह नाश्ते में या फिर शाम को स्नैक्स में ये चीला खा सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं गुड़ के मीठे चीला?

गुड़ के चीला बनाने की रेसिपी:

पहला स्टेप- सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें 2 कटोरी गेहूं का आटा डालें।  अब स्वाद के लिए आटे में 1 बड़ी चम्मच सौंफ मिलाएं। सौफ को हल्का कूट लें या पीस लें इससे खुशबू ज्यादा आएगी। आटे में करीब आधा चम्मच इलायची का पाउडर मिला दें। सारी चीजों को सूखे आटे में मिला लें और फिर इसमें गुड़ वाला पानी डालते हुए घोल बनाएं। 

दूसरा स्टेप- गुड़ को करीब 30 मिनट पहले ही गर्म पानी में भिगो दें और फिर चम्मच से मिक्स करके सीरप बना लें। इसे आटे का घोल बनाते वक्त आप मीठे के लिए इस्तेमाल करें। आप ब्लैंडर से आटे को मिक्स करते हुए गुड़ के पानी को छानते हुए डालते जाएं। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर चीले का घोल तैयार कर लें।

तीसरा स्टेप- चीला का घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। आप इसे मिक्स करने के बाद 10 मिनट के लिए घोल को रख दें। जिससे ये सेट हो जाए और थोड़ा फूल जाए। बैटर रखने के बाद थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा। चीला का बैटर ऐसा बनाना है कि ब्लैंडर से लगातार गिरता रहे। यानि इतना पतला बैटर आपको तैयार करना है।

चौथा स्टेप- अब गैस पर एक पैन या तवा रखें और उस पर 1 चम्मच देसी घी डालें और फिर पूरे पैन पर लगा दें। अब 2 बड़े चम्मच बैटर डालकर चीला को फैला दें और हल्का सिकने दें। जब चीला नीचे से सिक जाए तो इसे पलट दें और चाहें तो हल्का घी और लगा सकते हैं। चीले को सेंकते वक्त लिड से या किसी प्लेट से ढककर पाएं जल्दी पक जाएंगे।

पांचवां स्टेप- इसी तरह सारे चीला बनाकर तैयार कर लें। आप इन्हें अचार, आलू की सब्जी या किसी चटनी के साथ भी खा सकते हैं। स्वीट के तौर पर गुड़ वाले चीला खाने के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News