A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सूजी से फटाफट बना लें एकदम सॉफ्ट, स्पंजी और टेस्टी गुलाब जामुन, मुंह में जाते ही घुल जाएंगे, ये है रेसिपी

सूजी से फटाफट बना लें एकदम सॉफ्ट, स्पंजी और टेस्टी गुलाब जामुन, मुंह में जाते ही घुल जाएंगे, ये है रेसिपी

Suji Gulab Jamun Recipe: मावा से बने गुलाब जामुन तो आपने खूब खाएं होंगे, लेकिन आज हम आपको सूजी से गुलाब जामुन बनाने की विधि बता रहे हैं। ये गुलाब जामुन बेहद सॉफ्ट और खाने में स्वादिष्ट बनते हैं। जानिए सूजी से गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी।

सूजी के गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सूजी के गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं

रसगुल्ला का नाम आते ही मुंह में पानी आने लगता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को गुलाब जामुन का स्वाद खूब पसंद आता है। चाशनी में डूबा हुआ सुपरसॉफ्ट गुलाब जामुन देखते ही खाने का मन करने लगता है। भारत के हर शहर में मिठाई की दुकान पर आपको गुलाब जामुन तो मिल ही जाएगा। घर पर गुलाब जामुन बनाना भी आसान होता है। त्योहारों पर अक्सर लोग घर में गुलाब जामुन बनाकर खाते हैं। आपने मावा से बने गुलाब जामुन तो खाए होंगे, लेकिन आज हम आपको सूजी से गुलाब जामुन बनाना बता रहे हैं। सूजी के गुलाब जामुन बहुत सॉफ्ट और खाने में टेस्टी होते हैं। घर में मावा न हो और कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप फटाफट सूजी से गुलाब जामुन बनाकर खा सकते हैं। ये है सूजी से गुलाब जामुन बनाने की आसान रेसिपी।

सूजी से गुलाब जामुन बनाने के लिए सामग्री:

  • 1 कप फुल क्रीम दूध 
  • 500 ग्राम चीनी
  • आधा कप बारीक सूजी
  • 1 चम्मच देसी घी
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर

सूजी से गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी:

स्टेप 1-  सबसे पहले गुलाब जामुन के लिए चाशनी तैयार कर लें। इसके लिए 3 कप पानी लें और गर्म कर लें। अब इसमें पूरी चीनी डाल दें और मीडियम फ्लेम पर चीनी को चलाते हुए चाशनी बना लें। चीनी गल जाए तो 5 मिनट ढक कर चाशनी को बना लें। इसमें आधा इलाइची पाउडर भी डाल दें। 

स्टेप 2- अब गुलाब जामुन के लिए डो बनना है तो इसके लिए एक पैन लें और गैस पर रख दें। पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डाल दें। घी के पिघलने के बाद इसमें दूध डाल दें और उबाल आने दें। आप जितनी सूजी ले रहे हैं दूध उससे दोगुना होना चाहिए।

स्टेप 3- अब दूध में उबाल आने पर इसमें थोड़ी-थोड़ी सूजी डालते हुए लगातार चलाते जाएं। इसे लगातार चलाते रहें नहीं तो इसमें गांठें बन सकती है। सूजी और दूध को गाढ़ा आटे या मावा जैसा होने तक चलाते रहना है।

स्टेप 4- अब डो को पैन से निकाल लें और हल्का ठंडा होने दें और इसमें इलायची पाउडर डाल दें। डो को हल्का गर्म रहने पर ही हाथ से मल लें। तैयार डो से लोई बना लें और उन्हें हाथ से मसलते हुए गोल करके गुलाब जामुन की शेप बना लें। ध्यान रखें गुलाब जामुन के डो को बहुत कड़ा नहीं करना है।

स्टेप 5- अब एक कड़ाही में तेल डालें और गैस की फ्लेम मीडियम लो रखें। तैयार किए हुए गुलाब जामुन कड़ाही में डाल दें और इन्हें तुरंत न पलटें। जब गुलाब जामुन नीचे से हल्के फ्राई हो जाएं तो इन्हें पलटते हुए गोल्डन होने तक फ्राई करें।

स्टेप 6- गुलाब जामुन को निकाल लें और तैयार की गई चाशनी में सूजी से बने गुलाब जामुन को डाल दें। इन्हें 10 मिनट के लिए चाशनी में डालकर ढक दें और फिर निकालकर सर्व करें। आप इन्हें पिस्ता से गार्निश कर सकते हैं। तैयार हैं घर के बने एकदम स्वादिष्ट गुलाब जामुन जो बहुत सॉफ्ट भी हैं।

 

Latest Lifestyle News