A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर पर बनाएं बाजार जैसी सॉफ्ट और फूली-फूली इडली, इस आसान रेसिपी को फॉलो कर झटपट बन जाएगी ये साउथ इंडियन डिश

घर पर बनाएं बाजार जैसी सॉफ्ट और फूली-फूली इडली, इस आसान रेसिपी को फॉलो कर झटपट बन जाएगी ये साउथ इंडियन डिश

अगर आपको भी इडली खाना पसंद है तो घर पर इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखें। इस तरीके को फॉलो कर आप घर पर सॉफ्ट और पफी इडली बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

घर पर कैसे बनाएं इडली?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL घर पर कैसे बनाएं इडली?

साउथ इंडियन डिश इडली केवल दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि भारत के सभी राज्यों में बड़े चाव के साथ खाई जाती है। अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ लाइट और हेल्दी खाना चाहते हैं, तो इडली एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। आइए प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर इस डिश को बनाने के बेहद आसान तरीके के बारे में जानते हैं। इस रेसिपी को फॉलो कर आप नरम, मुलायम और फूली हुई इडली बना सकते हैं। यकीन मानिए इस तरीके से बनाई जाने वाली इडली का टेस्ट बाजार में बनी इडली से कई गुना बेहतर होगा।

  • पहला स्टेप- घर पर इडली बनाने के लिए एक कप उड़द दाल और 3 कप चावल को लगभग 4-5 घंटे के लिए पानी में अच्छी तरह से भिगोकर छोड़ दीजिए।

  • दूसरा स्टेप- अब भीगी हुई दाल और चावल को मिक्सर में डालकर बारीक-बारीक पीस लीजिए। इन्हें पीसने से पहले मिक्सर में थोड़ा-सा पानी डालना न भूलें।

  • तीसरा स्टेप- इसके बाद दाल, चावल और पानी से बने इस घोल को एक बर्तन में डालकर ढक दीजिए। इस बर्तन को किसी भी गर्म जगह पर लगभग 10 घंटे तक फर्मेंट होने के लिए छोड़ दीजिए।

  • चौथा स्टेप- जब इस घोल में झाग दिखाई देने लगे और इसकी मात्रा बढ़ी हुई नजर आए, तब इस फर्मेंटेड घोल को इडली प्लेट में डाल दीजिए।

  • पांचवां स्टेप- इसके बाद लगभग 20 मिनट तक इडली प्लेट को इडली स्टीमर में रखकर स्टीम होने दीजिए।

आपकी बाजार जैसी सॉफ्ट और फूली-फूली इडली बनकर तैयार है। स्टीम्ड इडली को गर्मागर्म सर्व कर इसके टेस्ट का लुत्फ उठाइए। आप इडली को सांभर या फिर किसी भी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस इडली को फ्राई करके इडली फ्राई का मजा भी उठा सकते हैं। इतनी ज्यादा नरम और पफी इडली खाने के बाद आपको बाजार की इडली का स्वाद फीका लगने लगेगा। यकीन मानिए इडली की ये रेसिपी आपकी वन ऑफ द फेवरेट रेसिपी बन सकती है।

 

Latest Lifestyle News