A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर में बनाएं प्रोटीन पाउडर, बच्चों को रोज दूध में डालकर पिलाएं, 1-2 महीने में ही भरने लगेगा शरीर

घर में बनाएं प्रोटीन पाउडर, बच्चों को रोज दूध में डालकर पिलाएं, 1-2 महीने में ही भरने लगेगा शरीर

Protein Powder Recipe: शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। मसल्स को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर से अच्छा है कि आप घर में प्रोटीन पाउडर बनाकर इस्तेमाल करें। जानिए प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान रेसिपी।

Protein powder recipe- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Protein powder recipe

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। मसल्स मांस बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट देने की सलाह दी जाती है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर से बचने की सलाह देते हैं। बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे प्रोटीन सप्लीमेंट शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर में बच्चों और बड़ों सभी के लिए प्रोटीन पाउडर तैयार कर लें। आज हम आपको घर में प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका बता रहे हैं। जानिए प्रोटीन पाउडर बनाने की रेसिपी।

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए जरूरी सामग्रीः

  • बादाम- 1/2 कप 
  • पिस्ता- 1/2 कप 
  • अखरोट- 1/2 कप 
  • मूंगफली- 1/2 कप 
  • सोयाबीन- 1/2 कप 
  • कद्दू के बीज- 1/2 कप 
  • अलसी के बीज- 1/2 कप 
  • चिया सीड्स- 1/2 कप 
  • ओट्स- 1/2 कप 
  • मिल्क पाउडर- 1/2 कप 

प्रोटीन पाउडर बनाने की रेसिपी:

स्टेप 1-  सबसे पहले मूंगफली, बादाम, पिस्ता, अखरोट को मीडियम फ्लेम पर 2-3 मिनट के लिए सूखा ही भून लें और सारी चीजों को ठंडा होने दें।

स्टेप 2- अब असली के बीज भी कड़ाही में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें और निकाल लें। इसी कड़ाही में कद्दू के बीज, चिया सीड्स और सोयाबीन डालकर भून लें। सारी चीजों को निकाल लें।

स्टेप 3- अब ओट्स को भी धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक सूखा ही भून लें और निकाल कर एक प्लेट में रख लें। सारी चीजों तो ठंडा होने के लिए रख दें। 

स्टेप 4- अब सारी चीजों को एक मिक्सी में डालें। ध्यान रखें मिक्सी सूखी और उसमें किसी मसाले की स्मैल नहीं आनी चाहिए। अब सारी चीजों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें मिल्क पाउडर भी डालें और एक बार फिर से मिक्सी में पीस लें।

स्टेप 5- अब सारी चीजों को किसी मोटी छन्नी में डालकर छान लें, जिससे ये पाउडर जैसी कंसिस्टेंसी में तैयार हो जाए। छानने के बाद जो मोटे टुकड़े बचे हों उन्हें एक बार फिर से मिक्सी में डालकर पीस लें। तैयार है घर पर बना प्रोटीन पाउडर।

स्टेप 7- इस प्रोटीन पाउडर को बच्चों को दूध में डालकर पिलाएं। घर के बड़े, बच्चे या बुजुर्ग कोई भी इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकता है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और हेल्दी वेट भी मेंटेन कर पाएंगे।

 

Latest Lifestyle News