A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर पर ऐसे झटपट बनाएं पापड़, इतनी आसान है ये रेसिपी कि बन जाएगी आपकी भी फेवरेट

घर पर ऐसे झटपट बनाएं पापड़, इतनी आसान है ये रेसिपी कि बन जाएगी आपकी भी फेवरेट

क्या आपको भी पापड़ खाना पसंद है? अगर हां, तो आपको बाहर से पापड़ खरीदने की जगह घर पर पापड़ की इस बेहद आसान रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

पापड़ की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : FILE पापड़ की रेसिपी

भारत में अक्सर खाने के साथ पापड़ को जरूर सर्व किया जाता है। कुछ लोगों को पापड़ के बिना उनका खाना अधूरा सा लगता है। खिचड़ी हो या फिर दाल-चावल, भारतीय लोग खाने की कई चीजों के साथ पापड़ को बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी हर रोज पापड़ खाते हैं, तो आपको घर पर पापड़ बनाना सीख लेना चाहिए। आज हम आपको मिक्स दाल पापड़ बनाने के तरीके के बारे में बताएंगे।

पहला स्टेप- घर पर मिक्स दाल पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में आधा कप अरहर दाल आटा, आधा कप मूंग दाल आटा और आधा कप मसूर दाल आटा निकाल लें।

दूसरा स्टेप- अब आपको इस कटोरे में दो स्पून बेसन पाउडर एड करना है। इसके अलावा चुटकीभर हींग भी डाल दीजिए। 

तीसरा स्टेप- पापड़ के टेस्ट को बढ़ाने के लिए इस मिक्सचर में हाफ स्पून हल्दी, नमक, चुटकीभर जीरा, एक स्पून लाल मिर्च पाउडर, हाफ स्पून काली मिर्च पाउडर और चुटकीभर चाट मसाला भी मिला लीजिए।

चौथा स्टेप- सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस कटोरे में जरूरत के हिसाब से पानी डालकर मिक्सचर को अच्छी तरह से गूंथ लीजिए। 

पांचवां स्टेप- लगभग 30 मिनट तक इस मिक्सचर को रेस्ट करने के लिए छोड़ दीजिए और फिर अपने हाथों में तेल लगाकर इस मिक्सचर से छोटी-छोटी लोई बना लीजिए। 

छठा स्टेप- लोई को बेलकर एक दिन के लिए तेज धूप में अच्छी तरह से सुखा लीजिए। आपके मिक्स दाल पापड़ बनकर तैयार हो चुके हैं।

अब आप इन पापड़ों को कड़ाही में तेल गर्म कर फ्राई कर सकते हैं। यकीन मानिए घर पर बने ये पापड़ आपको बाहर से खरीदे गए पापड़ों से ज्यादा टेस्टी लगने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

कभी टेस्ट किया है चने का साग? बरसाती सीजन में इसे खाने का मजा ही कुछ और है

बच्चों के लिए बनाएं पनीर ब्रेड पिज्जा, 20-25 मिनट में बन जाएगी ये टेस्टी डिश

अभी तक ट्राई नहीं की जामुन से बनाई जाने वाली ये 4 डिश? कम से कम एक बार जरूर बनाकर देखें

Latest Lifestyle News