A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ओट्स से बनाएं एकदम क्रिस्पी टिक्की, पनीर और सब्जियां बना देंगी इसे सुपरहेल्दी, जानिए रेसिपी

ओट्स से बनाएं एकदम क्रिस्पी टिक्की, पनीर और सब्जियां बना देंगी इसे सुपरहेल्दी, जानिए रेसिपी

Oats Paneer Tikki: वजन घटाने के लिए डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने खाने का तरीका बदलना होगा। अब आलू टिक्की देखकर जी ललचाए तो आप घर में फटाफट ओट्स और पनीर से क्रिस्पी टिक्की बना सकते हैं। जानिए ओट्स टिक्की बनाने की आसान रेसिपी क्या है?

ओट्स टिक्की- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ओट्स टिक्की

आजकल डाइटिंग से वजन घटाने का क्रेज काफी बढ़ गया है। हालांकि कई बार लोगों को डाइटिंग वाला खाना काफी बोरिंग लगने लगता है। आप चाहें तो डाइटिंग वाले खाने को भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। इससे आप डाइटिंग करने से परेशान भी नहीं होंगे और आपका वजन भी आसानी से कम हो जाएगा। आज हम आपको एक हेल्दी, टेस्टी और गजब की वेट लॉस रेसिपी बता रहे हैं, जिसे खाकर बारिश के भरपूर मजे ले पाएंगे। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। मार्केट की आलू टिक्की की बजाय आप घर में ओट्स और पनीर से टिक्की बनाकर खाएं। फाइबर, आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी1 से भरपूर ये टिक्की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जानिए कैसे बनाते हैं ओट्स और पनीर की टिक्की और इसमें कौन-कौन सी सब्जियां पड़ती हैं?

ओट्स पनीर टिक्की के लिए सामग्री: 

  • 3 कप- ओट्स
  • 1 कप- पनीर 
  • 100 ग्राम- बीन्स
  • 2 कप- गाजर 
  • 2-3- हरी मिर्च
  • 1 1/2 टीस्पून- लाल मिर्च पाउडर 
  • 1 1/2 टीस्पून- धनिया पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • हल्का फ्राई करने के लिए तेल

ओट्स पनीर टिक्की की रेसिपी:

स्टेप 1- पहले सारी सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लें। जिसमें गाजर, बींस और हरी मिर्च शामिल हैं। ओट्स को ब्लैंडर में पीसकर पाउडर जैसा बना लें और पनीर को कद्दूकस कर लें।

स्टेप 2- अब सारी सब्जियां, पनीर और ओट्स का पाउडर किसी बाउल में डालकर मिक्स कर लें और मसाले मिला दें। आपको अच्छी तरह मिलाकर टिक्की के लिए डो तैयार करना है।

स्टेप 3- सारी चीजों को 10 मिनट सेट होने के लिए रख दें और लोई बनाकर टिक्की की शेप में तैयार कर लें। पैन या तवे पर ऑयल डालें। गैस की फ्लेम मीडियम हाई रखें और टिक्की डालकर सेक लें। टिक्की को हल्का ब्राउन होने तक शैलो फ्राई करना है।

स्टेप 4- सारी टिक्की इसी तरह से तैयार करनी हैं और धीमी आंच पर कुरकुरी होने तक टिक्की को सेंक लें। अब टिक्की को हरी या लाल अपनी किसी भी पसंदीदा चटनी के साथ खाएं।

स्टेप 5- ओट्स पनीर टिक्की खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं। खास बात ये है कि इस टिक्की को खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता है। आप किसी भी वक्त नाश्ते में या फिर स्नैक्स में ओट्स टिक्की बनाकर आसानी से खा सकते हैं।
 

Latest Lifestyle News