A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा दिवाली पर मूंग दाल से बनाएं दही वड़ा, कितने भी खाओ नहीं होगी पेट फूलने की समस्या, इस रेसिपी से फटाफट बना लें

दिवाली पर मूंग दाल से बनाएं दही वड़ा, कितने भी खाओ नहीं होगी पेट फूलने की समस्या, इस रेसिपी से फटाफट बना लें

Moong Dal Dahi Vada Recipe: दिवाली पर मूंग दाल से दही वड़ा बनाएं। मूंगदाल के दही वड़ा नुकसान नहीं करते हैं। इन्हें खाने के बाद पेट फूलने या गैस एसिडिटी की समस्या नहीं होती। जानिए कैसे बनाते हैं मूंगदाल के दही वड़ा और मीठी चटनी?

मूंगदाल के दही वड़ा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मूंगदाल के दही वड़ा

दही वड़ा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। ज्यादातर लोग उड़द दाल के वड़े बनाते हैं जिन्हें खाने से गैस, एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या होने लगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जररूत नहीं है। उड़द दाल की जगह आप मूंग दाल से भी दही वड़ा बना सकते हैं। मूंग दाल के दही वड़ा खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं और इन्हें आप जी भरकर खा सकते हैं। घर में कोई मेहमान आ रहे हैं या फिर कोई त्योहार हो तो आप मूंगदाल के दही वड़ा बना सकते हैं। दिवाली पर इस बार जरूर ट्राई करें मूंग दाल के दही वड़ा। जानिए मूंगदाल के दही वड़ा बनाने की रेसिपी।

मूंगदाल के दही वड़ा की रेसिपी

दही वड़ा बनाने के लिए आप 1 कटोरी मूंग दाल और उसमें 2 चम्मच उड़द की दाल डालकर रातभर पानी में भिगो दें। दही वड़ा बनाने के लिए आपको बिना छिलका वाली मूंगदाल का इस्तेमाल करना है। दाल को भीगने के बाद धो लें और बिना पानी के मिक्सी में डालकर पीस लें। अगर पीसने में परेशानी हो तो 1 चम्मच पानी मिक्स कर सकते हैं।

वड़ा का पेस्ट कैसे फेंटते हैं और कैसे सेकें

अब पिसी मूंगदाल को अच्छी तरह से फेंट लें। दाल अच्छी तरह से फेंट ली गई है ये चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लें और उसमें 1 बूंद दाल का पेस्ट डालकर देखें। अगर पेस्ट पानी के ऊपर आ रहा है तो समझ लें दाल तैयार है। अगर नीचे बैठ गया है तो दाल को और फेंटने की जरूरत है। अब दाल में थोड़ा नमक मिला लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और वड़ा को गोल-गोल शेप में डालकर सेंक लें। एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें सिके हुए वड़ा डालकर रख दें। 

दही वड़ा की मीठी चटनी कैसे बनाएं

इमली या फिर आमचूर पाउडर की मीठी चटनी तैयार कर लें। चटनी के लिए 3-4 चम्मच आमचूर को पानी में मिक्स करें और एक पैन में उबलने के लिए रख दें। अब इसमें गुड़ डाल दें। आप चाहें तो 2-4 चम्मच चीनी भी मिला सकते हैं। उबाल आने दें। चटनी में काला नमक, लाल मिर्च और पिसा हुआ भुना जारी डाल दें। अपनी पसंद के मेवा डालें और दही वड़ा की मीठी चटनी बनकर तैयार है।

दही वड़ा के लिए दही कैसे तैयार करें?

ताजा दही लें और उसमें 1-2 चम्मच पानी मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। आप चाहें तो दही में 2 चम्मच चीनी भी मिला सकते हैं। या फिर प्लेन दही भी रख सकते हैं।

हरी चटनी कैसे बनाएं?

हरी चटनी के लिए धनिया, हरी मिर्च, जीरा, लहसुन डालकर पीस लें। धनिया कम हो तो थोड़ा पालक के पत्ते भी मिला सकते हैं। नमक स्वादानुसार रखें। 

दही वड़ा कैसे सर्व करें?

दही वड़ा सर्व करने के लिए पानी में से एक 2 वड़ा निकालें। ऊपर से दही डालें। उसके ऊपर मीठी चटनी और फिर हरी चटनी डालें। ऊपर से भुना जीरा, चुटकी सी लाल मिर्च और 1 पिंच नमक डालकर सर्व करें।

 

 

Latest Lifestyle News