A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा रोज नाश्ते में दूध के साथ खाएं ये 1 लड्डू, पूरी सर्दी नहीं होगा शरीर और घुटनों में दर्द, जानिए रेसिपी

रोज नाश्ते में दूध के साथ खाएं ये 1 लड्डू, पूरी सर्दी नहीं होगा शरीर और घुटनों में दर्द, जानिए रेसिपी

नाश्ते में दूध के साथ खाएंंगे ये 1 लड्डू तो पूरी सर्दी आपको शरीर में दर्द या जोड़ों का दर्द परेशान नहीं करेगा। इस लड्डू को खाने से शरीर गर्म रहता है और ताकत मिलती है। जानिए कैसे बनाएं दर्द दूर करने वाले लड्डू?

नाश्ते में खाएं ये लड्डू- India TV Hindi Image Source : SOCIAL नाश्ते में खाएं ये लड्डू

दादी नानी आज भी नाश्ते में दूध के साथ एक लड्डू खाने की सलाह देती हैं। खासतौर से ठंड के दिनों में लड्डू खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स लड्डू, गोंद के लड्डू, असली से लड्डू और मेथी के लड्डू बनाकर खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में होने वाला दर्द भी दूर होता है। मेठी और सौंठ के लड्डू खाने से जोड़ों का दर्द और शरीर का दर्द दूर होता है। ये लड्डू शरीर को गर्म रखता है। जानिए कैसे बनाते हैं मेथी और सौठ के लड्डू?

मेथी सौंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 3/4 कप मेथी दाना (इसे दूध में भिगो दें)
  • 500 ग्राम- गुड़
  • 1 कप- बेसन
  • 1कप- गेहूं का आटा
  • 1 कप- देसी घी
  • आध कप- गोंद
  • 2 टीस्पून- सौंठ
  • आध कप- काजू
  • आध कप- अखरोट
  • आध कप- बादाम
  • 6-7 हरी इलायची पिसी हुई

सर्दी में खाए जाने वाले मेथी सौंठ के लड्डू 

पहला स्टेप- मेथी को पहले अच्छी तरह धो लें। अब मेथी को 2 कप दूध में अच्छी तरह से भिगो दें। आप चाहें तो मेथी को पहले पीसकर भी दूध में भिगो सकती हैं। मेथी को अगर साबुत भिगोया है तो उसे मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें।

दूसरा स्टेप- एक कड़ाही में घी डालें और उसमें बादाम डालकर भून लें। गैस की मीडियम फ्लेम पर कर लें और बादाम को चलाते हुए भून लें। अब इसी कड़ाही में काजू को भी हल्का भून लें। इसके बाद अखरोट भून लें। अब गोंद की धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लें। गोंद अंदर तक भुन जाना चाहिए। जिससे खाने में चिपचिपा न लगे।

तीसरा स्टेप- अब बचे घी में पिसी मेथी डाल दें और लगातार चलाते हुए मेथी को भूल लें। अगर घी बहुत कम लगे तो थोड़ा और घी डाल लें और मेथी को हल्का भून लें। मेथी भुनने पर घी छोड़ने लगेगी। अब सौंठ पाउडर डालकर मेथी को थोड़ा और भून लें।

चौधा स्टेप- मेथी को निकालने के बाद इसी कड़ाही में आटा और बेसन मिलाकर भून लें। इसमें बचा हुआ घी डाल दें। अगर घी कम लगे तो 1-2 चम्मच और मिला लें। आटे को गोल्डन होने तक भूनें और निकाल लें।

पांचवा स्टेप- अब कड़ाही में 1 स्पून घी डालें और इसमें टुकड़े वाला गुड़ डाल दें। गुड़ को पिघलाने 1 स्पून पानी डाल दें और पिघलने तक इंतजार करें। तब तक सारे ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। गोंद को किसी कटोरी से हल्का दबाते हुए क्रश कर लें। गोंद को थोड़ा मोटा ही रखें।

छठा स्टेप- गुड़ को सिर्फ पिघलाना है ज्यादा पकाना नहीं है। गुड़ के पिघलते ही गैस बंद कर दें और फिर सारी चीजों को गुड़ में मिक्स कर दें। हल्का ठंडा होने पर हाथ से सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर इससे लड्डू बना लें।

सातवां स्टेप- तैयार हैं बेहद स्वादिष्ट मेथी और सौंठ के लड्डू। इन्हें आप सर्दी में रोज खा सकते हैं। सिर्फ 1 लड्डू रोज दूध के साथ खाने से आपके शरीर में दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या दूर हो जाएगी। ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए ये लड्डू खाए जाते हैं। 

 

Latest Lifestyle News