A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घेवर बनाने की सबसे आसान रेसिपी, ऐसे तैयार करें जालीदार टेस्टी मलाई घेवर, रक्षाबंधन पर भाई को बनाकर खिलाएं

घेवर बनाने की सबसे आसान रेसिपी, ऐसे तैयार करें जालीदार टेस्टी मलाई घेवर, रक्षाबंधन पर भाई को बनाकर खिलाएं

Malai Ghevar Recipe: सावन में रक्षाबंधन के दिन घेवर जरूर खाते हैं। आप चाहें तो घर में भी आसानी से घेवर बना सकते हैं। हम आपको मलाई वाला घेवर बनाने की बड़ी आसान रेसिपी बता रहे हैं। एक बार इस तरह घेवर बनाकर जरूर खाएं।

घेवर रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL घेवर रेसिपी

सावन में घेवर खाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन भाई को घेवर खिलाकर ही मुंह मीठा कराया जाता है और राखी बांधी जाती है। वैसे तो मार्केट में घेवर खूब मिलता है, लेकिन घर की बनी मिठाईयों की बात ही कुछ और होती है। आप शुद्ध देसी घी से घर में आसानी से घेवर बना सकते हैं। खास बात ये है कि घेवर पाग कर आप इन्हें काफी दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। जब जी चाहे फटाफट खान के लिए घेवर तैयार कर सकते हैं। आइये जानते हैं घेवर की आसान रेसिपी क्या है?

घेवर बनाने के लिए सामग्री:

घेवर का बैटर बनाने के लिए आपको चाहिए, आधा कप देसी घी, 1 बड़ा कटोरी बर्फ जमी हुई, 2 कप मैदा, आधा कप ठंडा दूध, 3 कप ठंडा पानी, 1 चम्मच नींबू का रस।
वहीं चाशनी बनाने के लिए 1 कप चीनी और आधा कप पानी चाहिए। फ्राई करने के लिए घी और सजाने के लिए मेवा, मावा, इलायची और चांदी का वर्क चाहिए।

घेवर बनाने की आसान रेसिपी:

पहला स्टेप- सबसे पहले एक बाउल में पिघला हुआ घी लें और उसमें बर्फ डालकर रगड़ना शुरू कर दें। अब घी को क्रीम जैसा बनने तक रगड़ते रहें। करीब 5-6 मिनट ऐसा करने से घी सफेद क्रीम बन जाएगा।

दूसरा स्टेप- अब इसमें मैदा को छानकर डालें और मिक्स करते हुए ठंडा दूध डाल दें। हमें इससे पतला मिश्रण तैयार करना है। अब बैटर बनाने के लिए ठंडा पानी डालते जाएं और बीटर से फेंटते जाएं। आपको पतला बैटर बनना है।

तीसरा स्टेप- अब व्हिस्क की मदद से बैटर को चलाते रहें और नींबू का रस मिक्स कर दें। आपको लगातार इसे व्हिस्क करते रहना है और फ्रिज का ठंडा पानी ही इस्तेमाल करना है। 

चौथा स्टेप- अब एक पैन या ऊंचे किनारे वाली कड़ाही लें और उसमें घी गर्म करें। अब बीच में थोड़ा सा करीब 2 चम्मच बैटर डालें और फिर इसी तरह 10-15 बार थोड़ा-थोड़ा बैटर डालते जाएं। 

पांचवां स्टेप- जब हल्का गोल घेरा बन जाए को बीच में चाकू की मदद से छेद कर दें और इसे सुनहरा होने तक सेंक लें। आपको बैटर थोड़ा ऊपर से डालना है जिससे वो तली में न बैठे और ऊपर जाली जैसा आकार बनने लगे। चाकू की मदद से घेवर को साइड से हटाएं और बीच में चाकू फंसाकर घेवर को निकाल लें। 

छठा स्टेप- अब पैन में चीनी और पानी को मिलाकर चाशनी तैयार कर लें और 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब घेवर को किसी प्लेट में रख लें और ऊपर से चाशनी डालें। घेवर अच्छी तरह से चाशनी से डूब जाना चाहिए। 

सातवां स्टेप- अब मावा को स्पून से ब्लैंड कर लें और चाहें तो मलाई जैसा बनाने के लिए 1-2 चम्मच दूध मिला दें। अब इसे पूरे घेवर पर अच्छी तरह से फैल दें और ऊपर से पसंदीदा मेवा लगा दें। इसके ऊपर थोड़ा इलायची पाउडर भी डाल दें। 

आठवां स्टेप- चांदी के वर्क लगाकर घेवर सर्व करें। आप चाहें तो मावा में केसर वाला दूध मिलाकर इसे पीला रंग भी कर सकते हैं। घर का बना देसी घी का ये घेवर इतना टेस्टी लगेगा कि आप पूरा एक बार में चट कर जाएंगे।

 

Latest Lifestyle News