A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा टेस्टी कटलेट्स में भरना है पोषण, तो लौकी के Cutlets की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखें

टेस्टी कटलेट्स में भरना है पोषण, तो लौकी के Cutlets की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखें

बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी कटलेट्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी लौकी के कटलेट्स खाए हैं? अगर नहीं, तो आपको भी कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर बनाकर देखना चाहिए।

लौकी के कटलेट्स की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK लौकी के कटलेट्स की रेसिपी

अगर आप भी लौकी का नाम सुनते ही मुंह बनाने लग जाते हैं तो आपको लौकी से बनाए जाने वाले कटलेट्स को जरूर खाकर देखना चाहिए। लौकी के कटलेट्स आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आप इस रेसिपी को फॉलो कर लौकी के कटलेस्ट बनाते हैं, तो ये डिश आपकी फेवरेट डिश की लिस्ट में भी शामिल हो सकती है। लौकी के कटलेट्स न केवल टेस्टी बनते हैं बल्कि बच्चों की सेहत के लिए भी हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

  • पहला स्टेप- लौकी के कटलेट्स बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर अच्छी तरह से कद्दूकस कर लीजिए। कद्दूकस की हुई लौकी के पानी को निथार लीजिए और फिर इसे एक बड़े कटोरे में रख दीजिए।

  • दूसरा स्टेप- अब कद्दूकस की हुई लौकी में बेसन, हल्दी, अजवाइन, भुना हुआ जीरा और सेंधा नमक मिला लीजिए।

  • तीसरा स्टेप- लौकी के कटलेट्स के टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें करी पत्ता, हरा धनिया और मिर्च भी मिला सकते हैं।

  • चौथा स्टेप- इसके बाद आपको इस मिक्सचर को आटे की तरह अच्छी तरह से गूंथ लेना है। इस मिक्सचर को छोटे-छोटे कटलेट्स की शेप दे दीजिए।

  • पांचवां स्टेप- अब आपको कढ़ाई में सरसों का तेल डालकर गर्म करना है। मीडियम आंच पर इन कटलेट्स को अच्छी तरह से तल लीजिए।

  • छठा स्टेप- जब लौकी के कटलेट्स का कलर डार्क रेड हो जाए, तब आप इन्हें कढ़ाई से बाहर निकाल सकते हैं।

लौकी के कटलेट्स सर्व करने के लिए तैयार हैं। आप इन टेस्टी और पौष्टिक लौकी के कटलेट्स को किसी भी चटनी के साथ परोस सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लौकी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसलिए बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी सेहत की चिंता किए बिना लौकी के कटलेट्स खा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News