A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा लौकी का पराठा एक बार खाएंगे तो भूल जाएं आलू प्याज के पराठे का स्वाद, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

लौकी का पराठा एक बार खाएंगे तो भूल जाएं आलू प्याज के पराठे का स्वाद, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

Lauki Ka Paratha Recipe: आलू प्याज के पराठे तो आपने खूब खाए होंगे, लेकिन क्या कभी लौकी का पराठा खाया है? लौकी से इतना टेस्टी और हेल्दी पराठा बनता है कि आपको यकीन नहीं होगा कि ये आप लौकी का पराठा खा रहे हैं। जानिए कैसे बनाते हैं लकी का पराठा?

लौकी का पराठा रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL लौकी का पराठा रेसिपी

अब तक आपने आलू, प्याज, गोभी और पनीर के पराठे तो खूब खाए होंगे। लेकिन क्या कभी लौकी का पराठा खाया है या फिर नाम भी सुना है। शायद आपका जवाब होगा नहीं। लौकी से स्वादिष्ट पराठा बनता है। लौकी का पराठा खाने में जितना टेस्टी लगता है उससे कहीं ज्यादा हेल्दी होता है। जो लोग लौकी का नाम सुनकर मुंह बनाने लगते हैं उनके लिए लौकी का पराठा काफी अच्छा ऑप्शन है। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं लौकी का पराठा और लौकी के पराठे की आसान रेसिपी क्या है?

लौकी का पराठा रेसिपी: (Bottle Gourd Paratha Recipe)

  • लौकी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंथ लें और आटे में थोड़ा नमक मिक्स कर लें। आटा अच्छी तरह से सेट होने के लिए रख दें।

  • अब लौकी को धोकर कद्दूकस कर लें। एक कड़ाही में 1 स्पून धी, थोड़ा जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, 1 चुटकी हल्दी और फिर इसमें लौकी डालकर ढ़क दें। लौकी को हल्का फाई करना है।

  • अब लौकी में ऊपर से थोड़ा गरम मसाला और हरा धनिया मिला दें। इसे ठंडा होने दें। आप स्टफिंग में अपने स्वाद के हिसाब से मसाले कम या ज्यादा कर सकते हैं। ध्यान रखें लौकी को पानी सूखने तक पकाना है।

  • अब आटे में हल्का ऑयल लगाकर सेट कर लें और लोई तोड़कर हल्का बड़ा कर लें। बीच में 1-2 चम्मच लौकी की स्टफिंग रखें और हल्के हाथ से पराठा जैसा बेल लें। 

  • अगर आपको पराठा बनाने में परेशानी हो या फिर स्टफिंग बाहर निकलने लगे तो इसके लिए अच्छा तरीका है कि आप 2 पतली रोटियां बेल लें। बीच में स्टफिंग रखें और रोटी को किनारे से दबाते हुए बंद कर दें।

  • तैयार पराठे में 1-2 बेलन लगाते हुए और बढ़ा दें और एक प्रोपर शेप दें। इसके बाद पराठे को तवा पर डालकर अच्छी तरह से दोनों साइड से सेंक लें। 

  • तैयार है लौकी का स्वादिष्ट पराठा इसे किसी भी चटनी या सॉस के साथ आएं। आपको यकीन नहीं होगा कि लौकी से भी इतना टेस्टी और हेल्दी पराठा बन सकता है। इस पराठे को बच्चों को जरूर बनाकर खिलाएं।

Latest Lifestyle News