A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा एकदम मुलायम और फूले-फूले बनेंगे कढ़ी के पकोड़े, बस बनाते वक्त अपनाएं ये एक ट्रिक

एकदम मुलायम और फूले-फूले बनेंगे कढ़ी के पकोड़े, बस बनाते वक्त अपनाएं ये एक ट्रिक

How To Make Kadhi Pakoda Soft: खाने में कढ़ी और कढ़ी में पकोड़े बहुत ही टेस्टी लगते हैं। बिना पकोड़े के कढ़ी का स्वाद फीका सा लगता है। हालांकि कई बार सख्त और कड़े पकोड़े कढ़ी का मजा फीका भी कर देते हैं। जानिए कढ़ी के पकौड़ों को कैसे मुलायम बनाएं?

कढ़ी पकोड़ा रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL कढ़ी पकोड़ा रेसिपी

जब सब्जी खाकर मन बोर हो जाए या फिर कुछ टेस्टी सा खाने का मन हो तो आप कढ़ी बनाकर खा सकते हैं। कई बार सब्जी न होने पर भी लोग कढ़ी बनाकर खाते हैं। कढ़ी का स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है लेकिन पकोड़े वाली कढ़ी की बात ही कुछ और है। कढ़ी में पड़े पकोड़े अगर मुलायम और मुंह में जाते ही घुल जाने वाले हों तो कढ़ी का स्वाद और बढ़ जाता है। हालांकि कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि चाहे कुछ भी कर लें। कढ़ी के पकोड़े सख्त ही बनते हैं। ऐसे में आज हम आपको कढ़ी के एकदम मुलायम और मुंह में घुल जाने वाले पकोड़े बनाना बता रहे हैं। जानिए आपको इसके लिए क्या ट्रिक अपनानी होगी?

कढ़ी के पकोड़े को कैसे मुलायम बनाएं?

पहला स्टेप- सबसे पहले एक बाउल में 3-4 बड़े चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर बेसन का थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें बेसन में किसी तरह की गांठें नहीं होनी चाहिए। अब इस बेसन को हाथ से या फिर एग बीटर की मदद से या चम्मच से अच्छी तरह से फेंट लें।

दूसरा स्टेप- बेसन के पकोड़े तभी फूले हुए और मुलायम बनेंगे जब पकोड़े के लिए तैयार बेसन का घोल अच्छी तरह से फेंट लिया जाएगा। बेसन अच्छी तरह से फेंट गया है या नहीं ये चेक करने के लिए एक बाउल में पानी भर लें। अब इसमें बेसन की एक बूंद डालकर चेक करें।

तीसरा स्टेप- अगर बेसन पानी के ऊपर तैरने लगे तो समझ लें बेसन पकोड़े के लिए तैयार है। अगर बेसन पानी में नीचे बैठ जाए या घुल जाए तो इसे और फेंटने की जरूरत है। बेसन को बहुत ज्यादा पतला भी न करें। इससे सही तरीके से बेसन के पकोड़े नहीं बन पाएंगे।

चौथा स्टेप- बेसन में नमक भी फेंटने के बाद ही मिक्स करना है। जब बेसन को अच्छी तरह से फेंट लें तो इसमें नमक और जो थोड़ी लाल मिर्च या हरी मिर्च मिला दें। अब कड़ाही में थोड़ा ही तेल डालें। कढ़ी के पकोड़े को डुबाकर नहीं सेंकते हैं।

पांचवां स्टेप- कड़ाही में करीब 2 बड़े चमचा भरकर तेल डालें और इसमें बेसन के छोटे-छोटे पकोड़े डाल दें। आप देखेंगे के पकोड़े ऊपर की ओर फूलकर दोगुने हो गए हैं। अब इन्हें एक साइड से सिकने के बाद पलट दें।

छठा स्टेप-इसी तरह बेसन के सारे पकोड़े बनाकर तैयार कर लें। ये पकोड़े एकमद मुलायम और मुंह में जाते ही घुलने वाले बनेंगे। आप इन्हें कढ़ी में डालकर सर्व करें। पकोड़े डालकर कढ़ी को करीब 15 मिनट पकाना जरूर चाहिए।

सातवां स्टेप- इससे कढ़ी पकोड़ों के अंदर तक चली जाएगी और पकोड़े एकमद मुलायम हो जाएंगे। एक बार इस ट्रिक से पकोड़े बनाएंगे तो फिर कभी सख्त पकोड़े की कढ़ी नहीं खाएंगे।

 

 

Latest Lifestyle News