A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सुबह नाश्ते में ज्वार के आटे से बनाएं टेस्टी डोसा, वजन घटाने के लिए बेस्ट डाइटिंग रेसिपी, आसान है बनाने का तरीका

सुबह नाश्ते में ज्वार के आटे से बनाएं टेस्टी डोसा, वजन घटाने के लिए बेस्ट डाइटिंग रेसिपी, आसान है बनाने का तरीका

Jwar Dosa Recipe: डायटिंग करने वाले लोग भी नाश्ते में स्वादिष्ट चीजें खा सकते हैं। आप सुबह ज्वार डोसा खाएंगे तो वजन भी कम होगा और डोसा जैसा स्वाद भी मिलेगा। जानिए कैसे बनाते हैं ज्वार डोसा और इसकी रेसिपी क्या है?

ज्वार डोसा रेसिपी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ज्वार डोसा रेसिपी

डाइटिंग और वजन घटाने के मतलब भूखे रहना बिल्कुल भी नहीं है। आप हेल्दी चीजें भरपेट खाकर भी वजन घटा सकते हैं। सुबह नाश्ते में ज्वार का डोसा खाएं, ये वजन घटाने में असरदार काम करता है। ज्वाल के डोसा का स्वाद आपको एकदम रवा डोसा जैसा लगेगा। एकदम क्रिस्पी और जालीदार इस डोसा को नारियल या टमाटर की चटनी के साथ खा सकते हैं। नाश्ते में एक बार ये रेसिपी जरूर ट्राई करें, इसे बनाना बेहद आसान है। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं ज्वार के आटे से डोसा और क्या है इसकी रेसिपी?

ज्वार के आटे का डोसा, जाने रेसिपी:

स्टेप 1- ज्वार के आटे से डोसा बनाने के लिए आपको 1½ कप ज्वार का आटा चाहिए। इसके साथ ही नमक, 4 कप पानी घोल बनाने के लिए, 1 बारीक कटा प्याज, थोड़ा हरा धनिया कटा हुआ, करी पत्ता, 2 हरी मिर्च कटी, आधा चम्मच जारी, काली मिर्च स्वादानुसार और तेल।

स्टेप 2- एक बाउल में ज्वार का आटा डालें। अब नमक और पानी पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इसे फेंट लें ताकि कोई गांठ न हो। अब इसमें प्याज, हरा धनिया, करी पत्ता, हरी मिर्च, जीरा और काली मिर्च डाल दें।

स्टेप 3- तैयार बैटर को करीब 10 मिनट के लिए अलग रख दें। ध्यान रखें डोसा को अगर क्रिस्पी बनाना है तो इसका घोल पतला ही होना चाहिए। अब पैन गर्म करें और उस पर बैटर डाल दें। 

स्टेप 4- अब डोसा के ऊपर 1 चम्मच तेल डालें और 2-3 मिनट के लिए इसे कुरकुरा होने तक सिकने दें। डोसा को जालीदार बनाने का खास तरीका है कि आप बहुत ज्यादा बैटर एक बार में न फैलाएं और उसे सेट करने की कोशिश न करें।

स्टेप 5- जब डोसा गोल्डन सिक जाए तो साइड से निकालते हुए पैन से अलग कर लें। अब ज्वार डोसा को हरी चटनी या नारियल और मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें। आपको खाने में मज़ा आ जाएगा। एक बार इस तरह डोसा बनाकर खाएंगे को बार-बार खाने का मन करेगा। खास बात ये है कि ये वजन घटाने के लिए असरदार रेसिपी है।

 

 

Latest Lifestyle News