A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ताजा-ताजा माखन से लड्डू गोपाल को लगाएं भोग, दूध की मलाई से सिर्फ 2 मिनट में निकाल लें मक्खन

ताजा-ताजा माखन से लड्डू गोपाल को लगाएं भोग, दूध की मलाई से सिर्फ 2 मिनट में निकाल लें मक्खन

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को माखन से भोग लगाएं। आप घर पर मलाई के ताजा सफेद मक्खन निकाल सकते हैं। माखन का भोग कान्हा को सबसे ज्यादा प्रिय होता है। जानिए मलाई से मक्खन निकालने का तरीका।

कान्हा का पसंदीदा माखन कैसे बनाएं- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कान्हा का पसंदीदा माखन कैसे बनाएं

भगवान कृष्ण को माखन सबसे ज्यादा प्रिय है। तभी तो कान्हा की ज्यादातर बाल लीलाएं गाय, दूध, दही और माखन के इर्द-गिर्द ही घूमती रहती हैं। इतना गोपियों ने कान्हा को माखन चार से लेकर मटकीफोड़ तक न जाने कितने नाम दे डाले थे। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप लड्डू गोपाल को उनके पसंदीदा माखन से भोग जरूर लगाएं। आप घर में ताजा मलाई से एकदम सफेद माखन निकाल सकते हैं। इस माखन से कान्हा को भोग लगा सकते हैं जो उनका सबसे प्रिय भोग माना जाता है। जानिए ताजा मलाई से कैसे घर में निकालें माखन।

मलाई से कैसे निकालें मक्खन?

  • माखन निकालने के लिए अगर आप घर में मलाई स्टोर करके रखते हैं तो उससे आसानी से मक्खन बन जाता है। आप चाहें तो 1-2 दिन की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • माखन निकालने का एक तरीका है कि आप मलाई को थोड़े गर्म दूध में मिला दें। यानि ऊपर से डाल दें। जब दूध गुनगुना हो जाए तो इसमें 1 चम्मच दही डालकर दही जमा लें।

  • अब दही को मथनी से चलाते हुए सफेद मक्खन आसानी से निकाला जा सकता है। आप चाहें तो मिक्सी में डालकर भी इसे चला सकते हैं। माखन निकालने के लिए दही में एकदम ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

  • माखन निकालने का एक और तरीका है कि आप बिना दही जमाए और दूध मिलाए सिर्फ मलाई को मिक्सी में डालकर चला लें। इसमें ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। कुछ देर मलाई को चलाने के बाद माखन ऊपर आ जाएगा।

  • मक्खन को चम्मच की मदद से या हाथ से निकाल लें और फिर साफ पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धो लें। इस माखन को कान्हा के भोग के लिए इस्तेमाल करें।

  • माखने के साथ कान्हा को मीठे के लिए मिश्री भी चढ़ाएं। जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के प्रिय इस भोग से ज्यादा अच्छा कुछ नहीं हो सकता। आप इस माखन को कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

  • इसी मक्खन को पिघलाकर आप घी भी बना सकते हैं। मिक्सी में मलाई को चलाकर माखन निकाल लें और फिर इसे गर्म करके घर में शुद्ध देसी घी बना सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News