A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ऐसे बनाएं डोसा के साथ खाई जाने वाली नारियल और चने की चटनी, खाने में आ जाएगा मजा, ये है रेसिपी

ऐसे बनाएं डोसा के साथ खाई जाने वाली नारियल और चने की चटनी, खाने में आ जाएगा मजा, ये है रेसिपी

Coconut Chana Dosa Chutney Recipe: नारियल और भुने चने की चटनी इडली-डोसा का स्वाद बढ़ा देती है। ये चटनी बनाने में बहुत आसान और खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। आप सिर्फ कुछ चीजों से नारियल और चने की चटनी बना सकते हैं। जानिए रेसिपी।

नारियल चने के चटनी रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL नारियल चने के चटनी रेसिपी

साउथ इंडियन खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती हैं उनके साथ सर्व की जाने वाली चटनी। इडली और डोसा के साथ नारियल और चने की चटनी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। आप कच्चे नारियल और भुने चने से चटनी तैयार कर सकते हैं। इस चटनी को आप किसी भी साउथ इंडियन डिश के साथ या फिर चीला के साथ खा सकते हैं। नारियल और चने की चटनी बनाना बेहद आसान है। सिर्फ इन दो चीजों से ही चटनी में भरपूर स्वाद आ जाता है। जानिए कैसे बनाते हैं नारियल चने की चटनी?

नारियल और भुने चने की चटनी की रेसिपी:

  1. चटनी बनाने के लिए आपको करीब आधा कप कद्दूकस किया हुआ कच्चा नारियल लेना है। चटनी में फ्रेश नारियल ही इस्तेमाल करें। इससे स्वाद अच्छा आएगा। 

  2. करीब 1/4 कप भुने हुए बिना छिलके वाले चने आपको लेने हैं। अगर आपके पास छिलके वाले चनें है तो उन्हें हल्का रोस्ट करके हाथ से मसल लें और छिकले अलग निकाल दें।

  3. 2 हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक, जीरा और आधा नींबू का रस निकाल लें और चटनी पीसने के लिए मिक्सी का छोटा वाला जार लें और उसमें सारी चीजें डाल दें।

  4. आप चाहें तो इसमें 1-2 कली लहसुन भी डाल सकते हैं। जार में चौथाई कप पानी डालकर चटनी को दरदरा पीस लें। तैयार है नारियल और चने की स्वादिष्ट चटनी।

  5. जब चटनी को खाना हो तो इसमें तड़का लगा लें। तड़का लगाने के लिए एक पैन में 1 चम्मच ऑयल डालें। इसमें राई और हींग डालकर चटकाएं। अब करी पत्ता और साबुत लाल मिर्च डालकर भून लें। इस तड़के को चटनी में मिक्स कर दें।

  6. तैयार है टेस्टी नारियल और भुने चने की चटनी, जिसे आप डोसा, इडली और उत्तपम के साथ खा सकते हैं। आप इस चटनी को रोटी या फिर चीला के साथ भी इंजॉय कर सकते हैं।

  7. इस चटनी को बनाकर फ्रिज में किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर भी कर सकते हैं 3-4 दिन तक इसका स्वाद जैसा का तैसा ही बना रहेगा। 

 

 

Latest Lifestyle News