A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा नाश्ते में बनाएं चीज ओवरलोडेड बेसन चीला, बच्चे पिज्जा खाना भूल जाएंगे, ये है स्पेशल रेसिपी

नाश्ते में बनाएं चीज ओवरलोडेड बेसन चीला, बच्चे पिज्जा खाना भूल जाएंगे, ये है स्पेशल रेसिपी

Cheese Overloaded Besan Chilla Recipe: नाश्ते में चीज ओवरलोडेड बेसन का चीला एक बार जरूर बनाकर ट्राई करें। इस चीला के स्वाद के सामने पिज्जा भी फीका लगेगा। बच्चे खूब मजे से खाएंगे। जानिए क्या है हमारी आज की स्पेशल रेसिपी?

चीज बेसन चीला रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL चीज बेसन चीला रेसिपी

आजकल बच्चे खाने में सबसे ज्यादा नाटक करते हैं। घर का खाना देखते ही मुंह बनाने लगते हैं। हां जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड दे दो तो तुरंत खुश हो जाएंगे। नाश्ते में इस तरह का खाना सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए आज हम आपको घर के खाने को मजेदार ट्विस्ट के साथ बनाना बता रहे हैं। जिसे देखते ही आपके बच्चे पिज्जा बर्गर का स्वाद भूल जाएंगे। आप बच्चों के लिए नाश्ते में चीज ओवरलोडेड बेसन चीला बना सकते हैं। ये खाने में बहुत टेस्टी और सुपर हेल्दी होता है। बेसन के चीला को पनीर की बजाय चीज के साथ ट्राई करें। आपके बच्चे क्या बड़े भी खुद को खाने से नहीं रोक पाएंगे।

चीज ओवरलोडेड बेसन चीला की रेसिपी:

पहला स्टेप: सबसे पहले आपको बेसन चीला के लिए घोल तैयार करना होगा। बेसन को छान लें और इससे एक स्मूद बैटर तैयार कर लें जैसा आप चीला के लिए करते हैं। अब नमक डालकर मिक्स कर दे और बैटर को 10 मिनट के लिए थोड़ा सेट होने के लिए रख दें।

दूसरा स्टेप: अब पिज्जा में पड़ने वाली सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, कॉर्न या पनीर जो भी आपको पसंद हो उन्हें बारीक काट लें और हल्का सोते कर लें।  

तीसरा स्टेप: अब चीला के लिए चीज को ग्रेट कर लें। बेहतर होगा कि आप मोजरिला चीज का इस्तेमाल करें। इससे पिज्जा जैसा स्वाद आएगा। आप चाहें तो चीज स्लाइस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चौथा स्टेप: अब पैन पर हल्का ऑयल लगाएं और उस पर बेसन का चीला फैलाकर सिकने दें। चीला को पलटकर दूसरी साइड से भी हल्का सेंक लें। अब सिकी हुई साइड में पहले थोड़ी सब्जियां फैलाएं और ऊपर से चीज डाल दें।

पांचवां स्टेप: अब किसी लिड या प्लेट से ढ़क दें और गैस की फ्लेम एकदम कम कर दें। चीला नीचे से सिकता रहेगा और ऊपर चीज मेल्ट होती रहेगी। जब चीज अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए तो चीला को प्लेट में निकाल लें।

छठा स्टेप:अब चीला के ऊपर थोड़ा सीजनिंग और चिली फ्लेक्स डाल दें। इस चीला को गर्मागरम सर्व करें। चीज ओवरलोडेड चीला का स्वाद पिज्जा से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा। आप इसे जब चाहे बनाकर का सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News