A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा पानी में तलें बेसन की पकौड़ी, फिर दही की ग्रेवी के साथ बनाएं स्वादिष्ट सब्जी, खाने वाले दीवाने हो जाएंगे

पानी में तलें बेसन की पकौड़ी, फिर दही की ग्रेवी के साथ बनाएं स्वादिष्ट सब्जी, खाने वाले दीवाने हो जाएंगे

Besan And Dahi Ki Sabzi Recipe: बेसन और दही से इतनी स्वादिष्ट सब्जी बनती है कि आप एक बार खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे। खास बात ये है कि इस सब्जी को बनाने के लिए आपको पकौड़े तेल में नहीं बल्कि पानी में तलने होंगे। यानि बहुत कम तेल में इस मजेदार सब्जी को बनाया जा सकता है। जानिए क्या है रेसिपी?

बेसन की पकौड़ी की सब्जी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL बेसन की पकौड़ी की सब्जी

घर में जब कोई सब्जी न हो या फिर कुछ अलग खाने का मन हो तो बेसन और दही से टेस्टी सब्जी बना सकते हैं। ये सब्जी कोफ्ते से भी ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। सबसे खास है इस सब्जी को बनाने का तरीका, जो तेल में नहीं बल्कि पानी में बनकर तैयार होती है। जी हां सब्जी बनाने के लिए बेसन के पकौड़े बनाने होंगें, लेकिन इन्हें तेल में नहीं बल्कि पानी में तलते हैं। आपको ये रेसिपी पढ़कर हैरानी हो रही होगी। लेकिन एक बार इस तरीके से सब्जी बनाकर जरूर देखें। स्वाद में ये सब्जी लाजवाब लगती है। जानि क्या है बेसन और दही से बनने वाली इस सब्जी की रेसिपी?

बेसन और दही की सब्जी बनाने के लिए सामग्री:

  • आपको 1 कप ताजा दही चाहिए, 1 कप बेसन,  2 चम्मच धनिया पाउडर, 1.5 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच हल्दी पिसी, ½ चम्मच जीरा पाउडर, थोड़ा नमक।
  • इसके अलावा 1 बड़ा प्याज लंबा कटा हुआ, 2 गिलास पानी, 2 चम्मच तेल, 1 पिंच हींग, थोड़ा जीरा, 1 चम्मच लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट, ½ चम्मच गरम मसाला, बारीक कटा हरा धनिया।

बेसन और दही की सब्जी की रेसिपी:

स्टेप 1- सबसे पहले दही को किसी बाउल में डालकर फेंट लें और इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर और नमक मिलाते हुए दही को फेंट लें। अब दही को साइड में रख दें।

स्टेप 2- दूसरे बाउल में बेसन, 2 चम्मच मसाले मिक्स की गई दही डालकर घोलें। बीच-बीच में थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब घोल को 3-4 मिनट के लिए फेंट लें। 

स्टेप 3- प्याज को लंबा काट लें और बेसन के साथ अच्छी तरह के मिला लें। अब कड़ाही में 2 गिलास पानी डालकर उबाल लाएं। पानी में उबाल आने पर बेसन के पकौड़े जैसे पानी में डालते जाएं। थोड़ी दूर पर डालें जिससे ये एक दूसरे से चिपकें नहीं। 

स्टेप 4- पकोड़े जैसे डालते समय गैस की फ्लेम हाई रखें और पानी में अच्छा उबाल आता रहे। सारी छोटी-छोटी पकोड़ियां ऐसे ही डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पकोडियां सेट हो जाएं तो एक बार चला दें। 2 मिनट के लिए और पका लें और गैस बंद कर दें। पकोड़ियों को पानी में ही पड़े रहने दें।

स्टेप 5- अब सब्जी की ग्रेवी तैयार करनी है। इसके लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें और फिर इसमें हींग, जीरा डालकर चटकाएं। अब इसमें लहसुन और हरी मिर्च वाला पेस्ट डाल दें और ब्राउन होने तक भून लें।

स्टेप 6- गैस की फ्लेम कम कर दें और फिर इसी मसाले में दही मिला दें। दही डालने के बाद लगातार चलाते रहें और तेल छोड़ने तक इसे ऐसे ही चलाते हुए पकाएं। अब जो पकोड़ियां पानी में पड़ी हैं उन्हें पानी के साथ ही मसाले वाली तैयार दही में मिला दें।

स्टेप 7- इस सब्जी को कवर करके 5 मिनट के लिए पकाएं। जब सारा मसाला पकोड़ियों के अंदर चला जाए तो गैस कम कर दें और गरम मसाला डाल दें। इस सब्जी में ऊपर से कटा हरा धनिया डालें और सर्व करें।

 

Latest Lifestyle News