A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा बोरिंग खाने को दें कुछ तड़कता हुआ ट्विस्ट, लंच डिनर का बढ़ जाएगा स्वाद, ट्राई करें मिर्च करौंदा की ये रेसिपी

बोरिंग खाने को दें कुछ तड़कता हुआ ट्विस्ट, लंच डिनर का बढ़ जाएगा स्वाद, ट्राई करें मिर्च करौंदा की ये रेसिपी

खाने में अगर स्वाद की कमी लग रही है तो मिर्च और करौंदा से बनी ये टेस्टी रेसिपी जरूर ट्राई करें। इसका तीखा, चटपटा और खट्टा स्वाद आपके फीके खाने को भी मजेदार बना देगा। 5 मिनट में तैयार कर लें मिर्च करौंदा की ये रेसिपी।

मिर्च करौंदा की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मिर्च करौंदा की रेसिपी

बचपन में आपने आम के अचार के साथ पराठे तो खूब खाएं होंगे। स्कूल के टिफिन में अक्सर मां बच्चों को यही दिया करती थीं। वैसे प्लेन पराठे अचार या फिर छौंकी हुई हरी मिर्च के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आपको खाने में बोरियत होने लगी है। सब्जी और दाल में स्वाद कम आ रहा है तो आप मिर्च करौंदा से तैयार हमारी स्पेशल रेसिपी जरूर ट्राई करें। इसे छुकी हुई मिर्च प्याज और करौंदा कहते हैं। ये अचार से भी ज्यादा टेस्टी लगता है और खास बात ये है कि आप इसे 10-15 दिन तक आसानी से खा सकते हैं। जानिए आप कैसे घर में मिर्च करौंदा और प्याज को छौंककर अपने बोरिंग खाने को मजेदार ट्विस्ट दे सकते हैं।

हरी मिर्च, करौंदा और प्याज की रेसिपी:

स्टेप 1- आप करीब 8-10 हरी मिर्च लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। अब मिर्च को किसी भारी चीज से कूट लें। आपको इसे हल्का ही कूटना है जिससे मिर्च 2-3 हिस्सों में टूट जाए। अगर कूटना नहीं चाहते हैं तो मिर्च को लंबा या छोटा किसी भी शेप में काट लें।

स्टेप 2- करौंदा को पानी से धो लें और 1 बड़ा प्याज भी अगर आप डालना चाहते हैं तो धो लें और लंबा-लंबा काट लें। करौंदो को साबुत ही बिना काटे डालते हैं इसलिए उन्हें न काटें।

स्टेप 3- कड़ाही में 1-2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और उसमें आध चम्मच अजवाइन डालें। अब तेल में आधा चम्मच हल्दी डालें और तुरंत मिर्च करौंदा और प्याज को तेल में डाल दें। ऊपर से 1 चम्मच नमक डाल दें और गैस की फ्लेम कम करके ढ़क दें।

स्टेप 4- बीच में एक दो बार इन्हें मिक्स करते हुए चलाएं और जब मिर्च करौंदा हल्के गल जाएं तो गैस बंद कर दें। आपने तेल बहुत कम डाला है तो शुरुआत में पानी के छींटे भी लगा सकते हैं। इस तरह मिर्च, प्याज और करौंदा की टेस्टी रेसिपी तैयार है।

स्टेप 5- इसे आप किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें। लंच और डिनर के वक्त अचार और चटनी की तरह खाएं। छुकी मिर्च करौंदा 10 दिन तक खराब नहीं होते हैं। ये खाने में आपको मजेदार ट्विट्स देंगे।

 

 

Latest Lifestyle News